आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/सेदम: सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार को ज्ञापन प्रेषित कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत उप स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों ने संगणक पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए इस मामले में कलेक्टर से शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। सौंपे गए शिकायत पत्र में 32 कर्मचारियों सहित बीएमओ ने भी दस्तखत किए हैं।

गौरतलब है कि प्रभु नारायण सिंह संगणक के पद पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली में पदस्थ है। पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इनसे असंतुष्ट बताए जा रहे हैं ।एक शिकायत पत्र सरगुजा कलेक्टर को सौंपा गया है जिसमें संगणक के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निवेदन किया गया है। जो शिकायत पत्र सौंपा गया है उसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि संगणक द्वारा शासकीय कार्य में घोर लापरवाही बरतते हुए मनमानी रूप से कार्य किया जा रहा है। साथ ही इनका कर्मचारियों से कभी भी मधुर संबंध नहीं रहा। किसी भी कार्य के लिए हमेशा परेशान किया जाता है ।इस संस्था में पदस्थ लेखापाल की नियुक्ति उपरांत बार-बार लेखा शाखा का प्रभार बदलने हेतु बीएमओ द्वारा आदेशित किया जा चुका है, उसके बावजूद मनमाने रूप से अपने पास संगणक ने लेखा शाखा का दायित्व संभाले रखा है। इनके द्वारा 2 वर्षों से बिल रजिस्टर में लेखों का संधारण नहीं किया जा रहा और न ही कर्मचारियों के पास बुक का संधारण किया जा रहा है। इस वजह से कर्मचारियों में भारी आक्रोश है ।शिकायत पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि संस्था में पदस्थ कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति उपरांत उनके स्वत्वों के भुगतान हेतु बार-बार परेशान करते हुए समय सीमा में कार्य नहीं किया जाता ।अंत में कर्मचारियों ने लिखा है कि संगणक के उक्त कार्यों से सभी कर्मचारी गण काफी परेशान है और नियत समय में दिया कारण नहीं हो पाने और शासकीय कार्य नहीं हो पाने के कारण उनके द्वारा लिए गए लोन राशि में अनावश्यक ब्याज बढ़ रहा है। स्वास्थ्य कर्मचारी इतना परेशान हो चुके हैं कभी भी कर्मचारियों द्वारा उग्र आंदोलन किया जा सकता है । आवेदन में 32 कर्मचारियों ने दस्तखत किए हैं और सरगुजा कलेक्टर से शीघ्र कार्रवाई की मांग की गई है। शिकायत पत्र में जिन कर्मचारियों ने दस्तखत किए हैं उनमें महेंद्र कुमार पाल, अकुंता तिर्की, जलिता केरकेट्टा, कैथरीन केरकेट्टा, जेवियर केरकेट्टा ,सुधीर मिंज, सरोज सिंह, सरदाकर भोए सहित 32 कर्मचारी शामिल है।



सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कलेक्टर महोदय को ज्ञापन प्रेषित करने के पश्चात बीएमओ डॉ संतोष सिंह के द्वारा तत्काल आदेश जारी कर संगणक प्रभु नारायण सिंह को लेखापाल के पद से भार मुक्त कर स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ दयाल राम को 24 घंटे के भीतर लेखापाल के पद पर कार्यभार हेतु आदेशित किया गया है

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!