अंबिकापुर: छतीसगढ़ सरकार के 4 साल पूरे होने पर जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया छत्तीसगढ़ गौरव दिवस। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेश को जिले के सभी गोठनों में सुना गया और सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी गई। अम्बिकापुर जनपद के ग्राम केशवपुर के गोठान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभांरभ छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण व समक्ष दीप प्रज्ज्वलन तथा राजगीत के साथ किया गया।

वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि जिस छत्तीसगढ़ की परिकल्पना हमारे पूर्वजो ने की थी उस छत्तीसगढ़ में हमारे पुरखां, नौजवानों तथा युवाओं में सपना पूरा हो रहा है इसलिए गौरव दिवस मना रहे है। 17 दिसबर 2018 को शपथ ग्रहण के पश्चात पहला काम 19 लाख किसानों के ऋण माफी का फैसला व 2500 रुपये में धान खरीदी का निर्णय लिया गया। इस दिन से छत्तीसगढ़ में निरंतर न्याय के काम हो रहे है। मेहनतकश अन्नदाता का सम्मान हो रहा है। हमारा प्रदेश किसान प्रधान राज्य है किसान खुश है इसलिए राज्य खुशहाल है। हर साल समर्थन मूल्य में धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ते जा रहा है। इस वर्ष एक करोड़ 10 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान है। उन्होंने कहा कि हम जनता की भलाई के लिए लड़ रहे हैं। न्याय योजना से किसान, मजदूर व महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। कोरोना काल में सभी प्रभावित हुए। इस कठिन समय मे भी छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधि, अधिकारी व सामाजिक संगठनों ने मिलकर कोरोना को पीछे धकेला। आर्थिक मोर्चे पर प्रदेश अडिग रहा।

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मेन्द्राकला में भी जिला स्तरीय छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन अपरान्ह में किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे जिन्हें सरकार के 4 साल की उपलब्धियों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही सभी समितियों एवं उपार्जन केन्द्रों मे भी उत्साह के साथ गौरव दिवस मनाया गया।

खाद्य मंत्री द्वारा अनाथ बच्ची को आर्थिक सहायता-

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने केशवपुर गोठान में 7 वर्षीय अनाथ बच्ची कुमारी प्रेमलता को स्वेच्छानुदान मद से 25 हजार रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। प्रेमलता की दादी सवानो बाई ने बताया कि प्रेमलता के माता-पिता का स्वर्गवास हो जाने के कारण उनके पास ही रहती है। आर्थिक स्थिति ठीक नही होने के कारण कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया समूह की महिलाओ से संवाद-

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कार्यक्रम में उपस्थित समूह की महिलाओं तथा गोठान समित्ति के सदस्यों से बात की और योजनाओं से उन्हें किस तरह फायदा हो रहा है इसकी जानकारी ली। महिलाओं ने गोठान की गतिविधियों तथा अब तक मिली लाभ के बारे में बताया।
इस अवसर पर खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अजय बंसल, तेल घानी बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, किसान कल्याण परिषद के सदस्य संजय गुप्ता, बीज प्रमाणीकरण बोर्ड के सदस्य अरविन्द गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल अग्रवाल ,मुख्य वन संरक्षक नावेद शुजाउद्दीन, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, राज्य जिला पंचायत सदस्य राज्य उर्दू अकादमी के सदस्य बदरुद्दीन इराकी, राकेश गुप्ता, डीएफओ पंकज कमल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में समूह की महिलाएं तथा ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!