रायपुर: दक्षिण पश्चिम मानसून की आगे बढ़ने की रफ्तार बढ़ने लगी है और अब इसकी आहट भी शुरू होने लगी है, लेकिन इसके पहले पूरे प्रदेश का हाल गर्मी से बेहाल है। मौसम विभाग ने मंगलवार व बुधवार के लिए प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में लू चलने की संभावना जताई है। साथ ही मंगलवार को रायपुर, बिलासपुर सहित 11 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट और सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, रायपुर सहित 13 जिलों में बुधवार को लू चलने की संभावना है। रायपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान भी 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

इन दिनों सुबह से तपिश शुरू हो जा रही है,जो दोपहर तक और बढ़ जाती है और गर्म हवाओं के साथ तपती धूप से लोग हलाकान हो गए है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून की गर्मी में बीते 25 वर्षों का रिकार्ड टूट गया है। इससे पहले वर्ष 1998 में ही जून में ऐसी गर्मी पड़ी है। बीते सात दिनों से लगातार रायपुर सहित प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री की बढ़ोतरी है। दिन के अधिकतम तापमान के साथ ही रात का पारा भी बढ़ा है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि भले ही अभी कुछ दिन गर्मी से लोगों को और बेहाल होना होगा और लू के भी आसार है। लेकिन राहत वाली बात यह है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश भर में मानसून 26 जून तक पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही गुरुवार से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट भी शुरू हो जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!