रायपुर: बीते डेढ़ महीनों से टमाटर की महंगाई से परेशान आम उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है कि उन्हें अगले सप्ताह से सस्ते टमाटर मिलने लगेंगे। बताया जा रहा कि अब तक केवल कर्नाटक से आ रहा टमाटर की आवक महाराष्ट्र से भी शुरू हो गई है। इसका प्रभाव सप्ताह के पहले ही दिन यानि सोमवार को थोक बाजार में देखने को मिला और 2800-3000 रुपये कैरेट में बिक रहे टमाटर के दाम 1800-2000 रुपये कैरेट पहुंच गए। इसके साथ ही चिल्हर में भी क्वालिटी के अनुसार टमाटर 100 से 120 रुपये किलो में बिक रही है।

मालूम हो कि जून आखिरी सप्ताह से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी और एकाएक ही टमाटर 25 रुपये किलो से बढ़कर सीधे 50 रुपये किलो तक पहुंच गए। इसके बाद जुलाई पहले सप्ताह में 100 रुपये किलो और तीसरा सप्ताह शुरू होते-होते 160 से 200 रुपये किलो टमाटर पहुंच गया। करीब माह भर बाद टमाटर की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

टमाटर की कीमतों में महंगाई के चलते रोजाना की रसोई का तो जायका बिगड़ा ही है, साथ ही होटलों में भी सलाद से टमाटर गायब हो गया है। वहीं दूसरी ओर टमाटर के अलावा बाकी सब्जियों की कीमतों में कोई विशेष तेजी मंदी नहीं है। सोमवार को गोलबाजार, आमापारा, टिकरापारा, संतोषीनगर बाजार में गोभी 60 रुपये किलो, भिंडी 40 रुपये किलो, बैगन 30 रुपये किलो, लौकी 20 रुपये किलो तक बिक रही है। आने वाले दिनों में इन सब्जियों की कीमतों में भी गिरावट संभावित है।

थोक सब्जी व्यावसायी संघ अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी का कहना है कि टमाटर की आवक अब सुधरने लगी है। अगले सप्ताह से तो इसकी आवक में और सुधार होगा। इसका प्रभाव कीमतों में भी देखने को मिलेगा और टमाटर की कीमतों में गिरावट आएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!