रायपुर: ठंड के इस सीजन में पहली बार रायपुर सहित प्रदेश भर में बुधवार को घना कोहरा छाया रहा। साथ ही हल्की-हल्की हो रही बारिश के चलते ठिठुरन और ज्यादा बढ़ गई। दोपहर के वक्त भी लोगों को स्वेटर, जैकेट के साथ ही रेनकोट पहने भी देखा गया। उत्तरी छत्तीसगढ़ भी पूरी तरह से घने कोहरे से ढंका रहा। घने कोहरे व ठंड को देखते हुए प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में सात जनवरी तक स्कूल भी बंद हो गए।

वहीं, कोहरे की वजह से फ्लाइटों को भी मार्ग बदलना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में ठिठुरन और बढ़ने वाली है। न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी। विभाग के अनुसार गुरुवार को भी कोहरा छाया रहेगा, हालांकि देर शाम तक मौसम खुलने भी लगेगा।

उत्तर की ओर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण बुधवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। कोहरा छाने व धूप न निकलने से दिन में भी रात जैसी ठंड रही। कोहरा व बारिश की वजह से रायपुर के अधिकतम तापमान में भी जबरदस्त गिरावट आ गई। बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम रहा।

इसके साथ ही पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में उत्तरी हवाएं आ रही हैं, इसके चलते ही उत्तर भारत का कोहरा मध्य और पूर्वी भारत में भी सक्रिय हो गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!