बिलासपुर। ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने विशेष पहल की है। बताया जा रहा है कि, बिलासपुर के रेलवे जोन में अकेली महिला यात्रियों की के ‘सुरक्षा’ लिए मेरी सहेली टीम तैनात की गई है। इस टीम में RPF की महिला आरक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही हैं। इससे महिला और युवतियों का ट्रेन में सफर आसान होगा।

उल्लेखनीय है कि बिलासपुर जोन में रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों में अकेली यात्रा कर रहीं महिलाएं और युवतियों को बना किसी परेशानी के सुरक्षित पहुंचाने के लिए ‘मेरी सहेली योजना’ चलाई जा रही है। यह योजना मुख्य रूप से लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू किया गया है। मेरी सहेली योजना के तहत लंबी दूरी के ट्रेनों में RPF के महिला आरक्षकों की टीम तैनात रहती हैं। इस बीच किसी तरह की समस्या होने पर तत्काल उसका निराकरण भी किया जाता है।

RPF की महिला बल टीम तैनात की गई

रेलवे के अफसरों कहना है कि अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों की बेहतर सुरक्षा का इंतजाम करने के लिए अभी फिलहाल, बिलासपुर रेलवे जोन के रायगढ, चांपा, कोरबा, बिलासपुर, अनुपपुर और शहडोल जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों में RPF की महिला बल मेरी सहेली टीम तैनात की गई है। टीम में शामिल महिला आरक्षक संबंधित स्टेशनों में ट्रेन के पहुंचते ही ऐसी महिला यात्रियों के पास जानकारी बातचीत कर उनके यात्रा की फीडबैक लेती हैं। इससे महिलाओं में भी सुरक्षा का अहसास होता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!