जांजगीर चांपा: जांजगीर-चांपा में बोरवेल वाले राहुल का गांव पिरीद एक बार फिर चर्चा में है। इस पर कोई हादसा नहीं हुआ है, बल्कि जमीन तोड़कर गैस निकल रही है। मंगलवार सुबह किसान अपने खेत में पहुंचा तो देखा कि वहां पानी निकल रहा था। इस पर उसने मिट्‌टी हटाई तो जोर की आवाज के साथ गैस निकलने लगी। मामले की सूचना प्रशासन को दी गई। इसके बाद खेत की बैरिकेडिंग करा कर माइनिंग विभाग को जांच के निर्देश दिए गए हैं।

मालखरौदा ब्लाक के पिरीद गांव के किसान लक्ष्मी नारायण जाटवर मंगलवार सुबह खेती-किसानी के काम से सरपत खार स्थित अपने खेत पहुंचे। वहां देखा कि खेत में पानी का फव्वारा फूट रहा है। उनका पूरा खेत पानी से भर गया है। इस पर उन्होंने फावड़े से मिट्‌टी हटाई। मिट्‌टी हटाते ही तेज आवाज से गैस निकलने लगी। आवाज इतनी तेज है कि आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान भी वहां एकत्र हो गए।

मामले की जानकारी प्रशासन को भी दी गई है। इसके बाद सक्ती SDM रैना जमील ने बताया कि उन्हें कुछ देर पहले ही सूचना मिली है। गैस जहरीली भी हो सकती है। इसे देखते हुए माइनिंग विभाग को मौके पर जाकर जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही मालखरौदा तहसीलदा को भी खेत में आस-पास बैरिकेडिंग के निर्देश दे दिया है, ताकि कोई खतरा न रहे। जांच के बाद ही पता चलेगा कि वहां से किस तरह की गैस बाहर आ रही है।

बताया जा रहा है कि लक्ष्मी नारायण जाटवर का यह पुश्तैनी खेत है। इसमें वह सालों से खेती करता चला आ रहा है, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। खेत के नीचे ऐसी कोई पाइपलाइन जाने की बात भी सामने नहीं आ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जमीन से निकलने वाली हवा काफी ठंडी है। इसके मीथेन होने की भी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है। वहीं किसान लक्ष्मी नारायण भी अपने खेत को लेकर काफी परेशान हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!