रायपुर: छत्तीसगढ़ 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी स्कूल में शुरू हो चुकी है। सोमवार को करीब डेढ़ महीने बाद स्कूलों को खोला गया तो 50 प्रतिशत बच्चे ही पहुंचे। रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने प्रिंसिपल्स की बैठक ली। अब तय किया गया है कि परीक्षा तक संडे को भी क्लासेस लगेंगी। ये स्पेशल क्लासेस होंगी। सभी विषयों के टीचर स्कूल पहुंचेंगे और परीक्षा की तैयारी करवाएंगे।

संडे क्लासेस को लेकर रायपुर के सबसे बड़े सरकारी जेएन पांडे स्कूल के प्रिंसिपल एम आर सावंत ने बताया, ‘हमने इसके लिए कुछ खास तैयारियां कर रखी हैं। बोर्ड परीक्षा की वजह से स्टूडेंट्स का वॉट्सऐप ग्रुप बनाया है, सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीचर और स्टूडेंट्स इस ग्रुप में अपने सिलेबस से जुड़े सवाल करते हैं। क्लास में भी अब रिवीजन कराते हुए एग्जाम की प्रैक्टिस करवाई जा रही है।


प्रिंसिपल एमआर सावंत ने बताया कि साल 2018-19 के टॉपर बच्चों को हमने नए स्टूडेंट्स से जोड़ा है। वो भी एग्जाम के पैटर्न बच्चों को बता रहे हैं। आंसर लिखने का तरीका और टाइम मैनेजमेंट के बारे बता रहे हैं। इसके अलावा टीचर वीडियो बना रहे हैं, हम ऐसे सवालों को हल करते हुए समझा रहे हैं, जो परीक्षा में आ सकते हैं। ये वीडियो वॉट्सऐप के जरिए स्टूडेंट्स को भेजे जा रहे हैं।

इस बार के बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स स्कूल जाकर परीक्षा देंगे, इसके लिए अलग सेंटर नहीं है। जो बच्चा जहां पढ़ता है उसी स्कूल में पेपर सॉल्व करने जाएगा। अगर स्टूडेंट को कोरोना संक्रमण हो तो भी वो परीक्षा में शामिल हो सकता है। वो स्कूल में जानकारी देगा, उसके बाद उसके अलग कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!