रायपुर: छत्‍तीसगढ़ में अब उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के चलते गर्मी और उमस बढ़ती जा रही है। साथ ही तेज धूप अब झुलसाने लगी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी सप्ताह भर और गर्मी बढ़ने वाली है। 19 मई के बाद ही मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा और गर्मी से थोड़ी राहत के आसार है। शुक्रवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान एआरजी सक्ती में 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार को रायपुर सहित प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप जहां चलने लगी है,वहीं गर्म हवाओं के कारण उमस में बढ़ोतरी हो गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी छह से सात दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और तपाने वाली गर्मी होगी। इसके बाद ही थोड़ी राहत मिलने के आसार है। रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अभी भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट है,लेकिन उमस में बढ़ोतरी बनी हुई है।

गौरतलब है कि इस वर्ष मार्च व अप्रैल का महीना पिछले दस वर्षों में सबसे कम तपाने वाले रहे है,लेकिन मई का महीना पूरी कसर निकाल ले रहा है। गर्मी में हो रही बढ़ोतरी से इन दिनों ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री में भी बढ़ोतरी हुई है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कहीं ज्यादा कारोबार की उम्मीद है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!