अम्बिकापुर: जिले के नगर पंचायत सीतापुर और लखनपुर में भी मोबाईल मेडिकल यूनिट की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास रायपुर में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अन्तर्गत एमएमयू को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने नगरीय निकायों के महापौर, सभापति, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों के मानदेय को दोगुना तथ पार्षद निधि डेढ़ गुना करने की घोषणा की। इसके साथ ही प्रदेश में राजस्व प्रकरणां के निराकरण की समीक्षा हेतु ऑनलाइन पोर्टल, 4 राजस्व अनुभाग तथा 23 नवीन तहसीलों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर राज्य सभा संसद पी.एल. पुनिया, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत सहित कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 1 नवम्बर 2020 को मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत 14 नगर निगम में हुआ था। मोबाइल मेडिकल यूनिट से लोगों को घर के द्वार पर निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है। इसकी सफलता को देखते हुए अब सभी नगर पालिका और नगर पंचायतां में इसे विस्तारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में अधोसंरचना विकास हेतु प्रदेश की सभी नगर पालिकाओं के लिए 5 करोड़ रुपए, नगर पंचायतों के लिए 3 करोड़ रूपए के विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। । जनप्रतिनिधियों की मेहनत और परिश्रम का ही नतीजा है कि छत्तीसगढ़ ने लगातार तीन बार देश के स्वच्छतम प्रदेश का खिताब हासिल किया है।
किसान न्याय योजना की चौथी किश्त की राशि खाते में अन्तरित-कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के चौथी किश्त की राशि, गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को गोबर की राशि, राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूर योजना की दूसरी किश्त की राशि का अंतरण किया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के चौथी किश्त की राशि जिले के 35 हजार 795 किसानों के खाते में 20 करोड़ 15 लाख रुपये जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा की जाएगी।

कार्यक्रम में अम्बिकापुर के स्वान कक्ष से छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष  शफी अहमद, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन कार्यक्रम के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष  मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, कलेक्टर  संजीव कुमार झा, जिला पंचायत सी.ई.ओ.  विनय कुमार लंगेह, डी.एफ.ओ. पंकज कमल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!