भोपाल: मध्य प्रदेश में भारी बारिश और तेज हवाओं ने तबाही मचा रखी है. भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. मध्यप्रदेश में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.बाढ़ का खतरा गहराया तो अब शासन-प्रशासन भी एक्टिवमोड में आ गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद आधी रात सड़कों पर निकले और बिजली आपूर्ति में आ रही मस्याएं दूर करने के लिए विद्युत विभाग के कदमों के संबंध में जानकारी ली.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आधी रात को कंट्रोल रूम पहुंचकर समीक्षा बैठक की. उन्होंने वर्षा प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की. सीएम शिवराज ने ताजा हालात की जानकारी ली, जरूरी निर्देश दिए और साथ ही ये भी कहा कि हर संभव सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी.

दूसरी तरफ, बारिश को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है. राजधानी भोपाल समेत कई जिलों के जिलाधिकारियों ने बारिश की वजह से आज यानी 23 अगस्त को स्कूलों में अवकाश का ऐलान पहले ही कर दिया है. भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. नितिन सक्सेना की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि भोपाल जिले में ल‍ग हो रही अतिवृष्टि को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिहाज से जिले में संचालित सभी शासकीय और अशासकीय, नवोदय, सीबीएसई से संबद्ध विद्यालय 23 अगस्त को भी बंद रहेंगे.

भोपाल के अलावा इंदौर में भी आज सभी शासकीय और अशासकीय स्कूल बंद रहेंगे. लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए इंदौर के जिलाधिकारी मनीष सिंह ने पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में अवकाश का ऐलान किया. नर्मदापुरम मे भी मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है. आगर मालवा जिले के सभी स्कूलों में भी आज अवकाश घोषित किया गया है.

भारी बारिश के कारण स्कूलों में अवकाश केवल भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में ही नहीं है. रतलाम और हरदा के साथ ही कई अन्य जिलों के प्रशासन ने भी भारी बारिश और मौसम के तल्ख तेवर देखते हुए छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए अवकाश घोषित कर दिया है. रतलाम जिला प्रशासन की ओर से इसे लेकर जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल नहीं जाएंगे. हालांकि, स्टाफ को जाना होगा.

गुना, सीहोर और अशोकनगर जिला प्रशासन ने भी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है. उज्जैन जिला प्रशासन ने सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है तो वहीं विक्रम विश्वविद्यालय ने आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. बारिश के कारण विक्रम विश्वविद्यालय ने परीक्षाएं स्थगित कर दीं तो डिंडौरी और देवास में भी जिला प्रशासन ने सभी स्कूल बंद करने का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश के कई इलाकों में हालात बिगड़ गए हैं. जलजमाव और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं तो वहीं कई इलाकों बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है. बिजली विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी लगातार खामियों को दूर कर बिजली आपूर्ति सामान्य करने की कोशिशों में जुटे हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!