बलरामपुर: डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल, पतरातु में विज्ञान, कला एवं शिल्प प्रदर्शनी के साथ-साथ बाल मेला का आयोजन किया गया । जिसमें कक्षा-तीसरी से कक्षा-बारहवीं तक के बच्चे हुए शामिल ।

ग़ौरतलब है कि जहाँ इस प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र-छात्राओं के द्वारा वैज्ञानिक तथा रचनात्मक दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया गया । वहीं बाल मेले के माध्यम से बच्चों ने अपनी व्यवसायिक कुशलता का परिचय दिया । बतौर मुख्य अतिथि यशवंत कुमार (तहसीलदार, राजपुर) तथा बतौर विशिष्ट अतिथि आदित्य पाटनवार (विकासखंड शिक्षा अधिकारी, राजपुर) एवं जे.आर. नागदेव (सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी, राजपुर) शामिल हुए । साथ ही इस प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में अभिभावकगण एवं गणमान नागरिकों की सक्रिय भागीदारी बनी रही।विज्ञान, कला एवं शिल्प प्रदर्शनी के तहत लगभग 1340 वर्किंग और नॉन-वर्किंग आकर्षक मॉडल बनाए गए थे, जो पूरी प्रदर्शनी के दौरान आकर्षण का केन्द्र बने रहे । सभी मॉडल एक से बढ़कर एक थे । इस प्रदर्शनी में मिश्रित रूप से चंद्रयान, सोलार सिस्टम, टेरेस फॉर्मिंग, नवीकरणीय उर्जा के स्रोत, लाई-फाई प्रोजेक्ट, वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी (टेस्ला कोएल), वर्किंग ऑफ ह्यूमन आई, वर्किंग ऑफ किडनी फंक्शन, वाटर हार्वेस्टिंग, एनवायरनमेंट, पवन ऊर्जा, राम मन्दिर, विभिन्न प्रकार के पुष्प, फूलदान, बेकार उत्पाद जैसे प्लास्टिक की बोतलें, अखबार, सुतली, रुई आदि से सजावटी वस्तुओं का भी निर्माण किया गया । प्रोजेक्ट से संबंधित छात्र-छात्राओं ने जब धाराप्रवाह प्रस्तुति दिया तो उपस्थित आगंतुकों ने उनकी काफी सराहना की और कहा कि बच्चे वैज्ञानिक चेतना और सांस्कृतिक अभिरुचि से भरे हुए हैं । वास्तव में, डीएवी स्कूल अपनी शैक्षणिक गुणवत्ता व कुशलता के लिए एक अलग और विश्वसनीय पहचान रखता है । अनेक ऐसी प्रतिभाएं, ऐसे चमकते सितारे इस संस्थान से निकले हैं, जिन्होंने दुनिया-जगत को अपनी कार्य-कुशलता से आश्चर्यचकित किया है ।

विद्यालय के प्राचार्य आशुतोष झा ने सभी अतिथियों व अभिभावकों का स्वागत व आभार व्यक्त किया । साथ ही सबको आनेवाले त्योहार क्रिसमस की बधाई दी । उन्होंने कहा कि एक साथ हजारों गुलाबों का खिलना देखना हो तो किसी गुलाब बाग में जाने की जरूरत नहीं, ऐसे अवसरों पर विद्यालय में हीं उपस्थित होकर देखा जा सकता है । विशेष रूप से इस प्रदर्शनी की सफलता का पूरा श्रेय विद्यालय के समस्त शिक्षकों को जाता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!