{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}


अंबिकापुर:  सरगुजा जिले के मैनपाट मैनपाट के धार्मिक आस्था के केंद्र व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बूढ़ा नाग का मैनपाट यूथ की टीम ने रविवार सुबह साफ – सफाई किया। जिला प्रशाशन के  मार्गदर्शन में मैनपाट यूथ की टीम लगातार तीसरे रविवार को अपना स्वच्छता अभियान जारी रखा है। टीम के सदस्यों ने ग्राम परपटिया स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल व धार्मिक आस्था के केंद्र बूढ़ा नाग पहुँच कर जल प्रपात के इर्द गिर्द व अन्य स्थलों में फैले कचरों का एकत्रित कर उन्हें सेग्रिगेशन सेंटर पहुँचाया।

गौरतलब है कि पिछले 3 हफ्तों से मैनपाट के युवाओं की टीम स्वच्छ मैनपाट – स्वस्थ मैनपाट के लिए मैनपाट के पर्यटन स्थलों की में फैले गंदगी की सफाई कर जागरूकता हेतु अभियान चला रही हैं। मैनपाट यूथ टीम के विशाल सिंह ने बताया कि स्वच्छता किन्हीं एक व्यक्ति विशेष की जिम्मेदारी नहीं है यह पूरे समाज की जिम्मेदारी है। हम पर्यटन स्थलों के स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रहें है साथ ही इस अभियान से सभी युवाओं व अन्य जागरूक लोंगों को जोड़ने का प्रयास कर रहें है। यूथ टीम के राजू यादव ने कहा कि हम मैनपाट के स्थानीय निवासी हैं , हमारा दायित्व दूसरों से ज्यादा है। हमारा यह पहल मैनपाट में गन्दगी फैलाने वालों को सोचने पर मजबूर करेगा कि स्वच्छता ही में भलाई है। टीम के ही अन्य सदस्य मुकेश यादव ने कहा कि धार्मिक आस्था के केंद्र बूढ़ा नाग बाबा में लोंगो के द्वारा की जा रही शराब खोरी हृदय को असीम पीड़ा पहुँचा रहा है। इधर – उधर फैले शराब की बोतलें यह बता रही है कि लोग केवल शराबखोरी करने के उद्देश्य से आ रहें है। मुकेश यादव ने सभी पर्यटकों से अनुरोध किया है कि मैनपाट आएं पर धार्मिक आस्था के केंद्र बाबा बूढ़ा नाग सहित मैनपाट के अन्य पर्यटन स्थलों में बिल्कुल भी गन्दगी न फैलाएं।

इस स्वच्छता अभियान में कमलेश सिंह, रामकृष्ण सिंह, हिमांशु यादव , दीपांशु गुप्ता,रुपेश यादव, राकेश यादव ,राजू यादव ,सुनील साहू, संजय यादव ,एस बी एम बीसी हरदेव सिंह,धर्मेंद्र यादव सहित मैनपाट यूथ के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!