सूरजपुर: सूरजपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय ने जिले के सभी जनपदों में से एक-एक हितग्राही को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् आवास पूर्ण कर लिए हितग्राहियों को आवास की चाभी सौपी। इसमें शामिल प्रतापपुर, प्रेमनगर व ओडगी के हितग्राही क्रमशः देवशरण,  वीरसाय व श्री बृजलाल बताते है कि पक्के का यह पीएम आवास हमारे लिए बहुत सार्थक सिद्ध हो रहा है। मन के एक कोने में हमेशा हाथियों को लेकर चिंता बनी ही रहती थी, जो अब पूर्णतः समाप्त हो गई है। इसी प्रकार भैयाथान, रामानुजनगर व सुरजपुर के हितग्राही क्रमशः  संतोष कुमार,  सुखमनिया व श्री बरातू बताते है कि हर वर्ष दीवाल में सीलन, छानी ठीक करने, घर में पानी टपकने जैसी समस्या से निजात मिला है। घर में होने वाली परेशानियां दूर होने से आर्थिक बचत हो रही है जिसका उपयोग बच्चो की पढ़ाई- लिखाई, घर का राशन व अन्य कार्यों में कर पा रहे है।

यह योजना इसलिए भी काफी अच्छी है कि इसका पैसा सीधे हमारे खाते में आता है किसी बिचौलिए या राशि नहीं मिलने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। राशि पाकर केवल हमें निश्चित स्तर तक का काम कराना होता है। हम माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी का बड़े सम्मानपूर्वक पीएम आवास योजना जैसी सुंदर योजना लागू करने के लिए आभार व्यक्त करते है।

जिले में अब तक 35254 हितग्राहियों के ऐसे सपने पूरे हो चुके है जो इन आवासों को पूर्ण कराकर इसमें रह रहें है। इनके खातों में 505 करोड़ रुपय भेजी का चुकी है। साथ ही विगत 10 दिन पहले 20000 से अधिक के आवास के हितग्राहियों को अपने आवास की निर्माण शुरू करने हेतु लगभग 80 करोड़ से अधिक की राशि हितग्राहियों के खातों में हस्तांतरित कर आवास निर्माण के कार्य की शुरुवात की जा रही है। शेष 7000 हितग्राहियों के भी स्वीकृति करने का कार्य जोरों से जारी है। आवास प्राप्त होने का आधार एसईसीसी 2011 एवम् आवास प्लस 2018 की सूची है इन दोनों सूचियों में जिनके नाम छूट गए है और व्यक्ति पात्र है तो जल्द ही आवास प्लस 2024 के माध्यम से नाम इनके नाम भी आवास के लिए जोड़े जाएंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!