बलरामपुर: कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील ने विकासखण्ड शंकरगढ़ अंतर्गत चल रहे निर्माणधीन, स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा तथा विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने शंकरगढ़ भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत हरगंवा के पीवीटीजी हितग्राही भूखना कोरवा के प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बनाए गए आवास का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्वीकृत आवास के प्रगतिरत कार्यों का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। साथ ही निर्माणाधीन आवास को समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा। इस दौरान कलेक्टर ने हितग्राहियों से चर्चा कर आवास के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने हरगंवा ग्राम पंचायत में किये गये पौधारोपण एवं उसके संरक्षण के लिए लगाए गए ट्री-गार्ड को देखा। तत्पश्चात् उन्होंने हरगंवा में अमृत सरोवर के पास ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ के तहत पौधारोपण किया।

शिविर में पहुंचे कलेक्टर, पीवीटीजी परिवारों से किया संवाद
कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ  रेना जीमल, ग्राम पंचायत जगीमा में आयोजित जनमन शिविर में पहुंचे। ग्रामीणों ने कलेक्टर को अपने बीच पाकर खुशी जाहिर की। कलेक्टर ने ग्रामीणों से सीधे संवाद कर आत्मीयता से उनकी समस्याएं सुनी और त्वरित निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ उनको समय से मिल रहा है या नहीं इसकी भी जानकारी ली तथा कहा कि शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। आप सभी शिविर में पहुंच कर योजनाओं की जानकारी लेकर अवश्य लाभ लें। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को पीएम जनमन योजना अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं के बारे में प्रमुखता से बताया। साथ ही कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान के तहत शिविर में उपस्थित जनों को स्वच्छता की संकल्प भी दिलाई।

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा
कलेक्टर एवं सीईओ ने क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने सामुदायिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने हाई स्कूल जगीमा का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से बात कर शैक्षणिक स्तर का आकलन किया तथा परीक्षा के बेहतर परिणाम के लिए शिक्षकों से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन भी किया।निरीक्षण के दौरान जनपद सीईओ श्री संजय दुबे, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!