आशीष कुमार गुप्ता

अंबिकापुर/सेदम : कलेक्टर कुन्दन कुमार व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने शुक्रवार को बतौली जनपद के आदर्श गोठान मंगारी का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह भी साथ थे। उन्होंने गोठान में रीपा के तहत स्थापित बेकरी यूनिट के सुचारू संचालन हेतु निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए एक नग नया जनरेटर सेट लगवाने हेतु तत्काल प्रस्ताव तैयार करने के कहा। समूह की महिलाओं को आय मूलक गतिविधियों से जोड़ने के लिए मछलीपालन व बकरीपालन शुरू करने हेतु आवशयक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। मंगारी गोठान के जागृत एवं चम्पा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा खीरा की खेती से 90 हजार, मुर्गी पालन से 2 लाख, बेकरी यूनिट से 49 लाख का मुनाफा कमाया गया है। कलेक्टर व एसपी ने महिलाओं द्वारा किये जा रहे आजीविका गतिविधियों की सराहना करते हुए इसे और आगे ले जाने प्रोत्सहित किये।

गोठान में करीब तीन वर्ष पूर्व निर्मित डबरी में मछली पालन शुरू करने के लिए पहले डबरी का गहरीकरण कराने व इनलेट और आउट लेट की उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं से चर्चा कर गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, बाड़ी विकास, मुर्गी व बटेर पालन, बेकरी यूनिट्स आदि की जानकारी ली। उन्होंने निरंतर गोबर खरीदी करने व खरीदे गए गोबर को बारिश से बचाने शेड में रखने कहा। उन्होंने महिलाओं की मांग पर बेकरी यूनिट के पास एक अतिरिक्त शेड निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर, एसपी व जिला पंचायत सीईओ ने गोठान में महिलाओं द्वारा ब्रायलर मुर्गी पालन से उत्पादित अंडे भी खरीदे।महिलाओं ने तीनों अधिकारियों को भेंट स्वरूप दो-दो बटेर पक्षी भी दिए।

स्वामी आत्मानन्द स्कूल के प्रांगण में बनेगा शेड- स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बतौली के निरीक्षण के दौरान स्कूल के प्रांगण में शेड लगवाने तथा फर्श पर टाइल्स लगवाने के निर्देश दिए। स्कूल भवन के कई कमरों में सीपेज व दरार की समस्या होने पर कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के एसडीओ को फटकार लगाते हुए इसे ठीक कराने व लापरवाही की जांच कराने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने प्राचार्य कक्ष, स्टाफ रूम, लैब रूम, शौचालय की व्यवस्था का जायजा लिया। स्कूल में लगाये गए वाटर कूलर खराब होने पर उपस्थित प्रभारी प्राचार्य को तत्काल वाटर कूलर को ठीक कराने के निर्देश दिए। भौतिकी प्रयोगशाला के निरीक्षण के दौरान उपकरणों का अवलोकन किया और व्याख्याता से उपकरण की सहायता से ओम के नियम के अनुसार विद्युत प्रतिरोध बताने कहा। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को स्पष्ट जानकारी दें। किसी नियम के बारे में जितना आप स्वयं स्पष्ट समझ सके हैं, उतना ही बच्चों को बताएं।
बच्चों की सुनी समस्याएं- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों की समस्याएं सुनकर निराकरण करने के आश्वासन दिये। छात्रों ने बताया कि दूसरी शिफ्ट में क्लास लगने से दूर से आने वाले बच्चां को परेशानी होती है। इसके साथ ही कई कक्षा में सीपेज व बैठने के लिए बेंच नहीं होने के कारण समस्या हो रही है। कलेक्टर ने छात्रों की समस्याओं का जल्द निराकरण करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर व एसपी ने बच्चां से उनकी भविष्य की कैरियर प्लान के बारे में तथा यूपीएससी, आईएएस व आईपीएस के फूल फार्म पूछे। उन्होंने बच्चों को प्रोरसाहित करते हुए लगन व मेहनत से पढ़ाई करने कहा।

इस दौरान एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता व्हीके बेदिया, जनपद सीईओ विजय नारायण श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!