बलरामपुर: कलेक्टर कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने विकासखण्ड राजपुर के ग्राम पंचायत बासेन के देवारीडाड़ में वनाधिकार पट्टाधारी 38 कृषकों को प्राप्त 33 हेक्टेयर कलस्टर में चल रहे कूप निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा कृषक महावीर लकड़ा द्वारा लगाये गये आम व अमरूद बगान का अवलोकन किया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने वनाधिकार भूमि पट्टाधारक हितग्राही के खेत मे चल रहे कूप निर्माण कार्य का निरीक्षण कर वर्षा ऋतु से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही मनरेगा के अंतर्गत चल रहे भूमि समतलीकरण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर वनाधिकार पट्टाधारी कृषकों से आबंटित भूमि में अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने को कहा। इस दौरान कृषक महावीर लकड़ा द्वारा लगाये गये आम व अमरूद के बगान का भी अवलोकन कर कृषक से उत्पादित फलों के विक्रय के संबंध में जानकारी ली।

कृषक श्री लकड़ा ने बताया कि फलों की बिक्री के लिए बाजार नहीं मिलता है। जिस पर कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारी से फलों के विक्रय हेतु सहयोग करने तथा अन्य कृषकों को भी फलदार पौधे उपलब्ध कराकर कलस्टर में वृक्षारोपण में सहयोग करने को कहा। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से आवश्यकतानुसार कुंए व डबरी निर्माण की स्वीकृति देने के निर्देश दिये।
तत्पश्चात कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनसे चर्चा की। ग्रामीणों द्वारा पण्डरीपानी नाला में स्टाप डैम की मांग किये जाने पर कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी से शीघ्र प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा। ग्रामीण क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या के निराकरण हेतु कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने तहसीलदार से स्कूल खुलने से पहले पात्र लोगों का जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने एफआरए कलस्टर से समूह की महिलाओं को मल्टीएक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश दिये। कोयल एवं चमेली स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने कलेक्टर के समक्ष मुर्गी व सुकर पालन हेतु शेड की मांग की जिस पर कलेक्टर ने तत्काल संबंधित अधिकारी को शेड निर्माण कराने हेतु निर्देशित किया। ग्रामीणों ने ग्राम में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहने तथा सहायिका की नियमित उपस्थिति नहीं होने की शिकायत की तथा उन्हें हटाने व गांव की महिला को सहायिका के पद पर नियुक्त करने की मांग की गई। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी से सहायिका के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विशाल महाराणा, उप संचालक कृषि राजेन्द्र एक्का, उप संचालक पशुधन विकास डॉ.बी.पी.सतनामी, महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी जे.आर.प्रधान, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद जायसवाल खण्ड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!