अम्बिकापुर। सरगुजा जिले में अच्छी बारिश की शुरुआत हो गयी है। जिले के सभी तहसीलों में 24 घण्टे के दौरान 31 मि. मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसी कड़ी में बारिश के बीच शहरी व्यवस्था का निरीक्षण करने कलेक्टर  कुन्दन कुमार एवं एसपी  सुनील शर्मा एक साथ निकले। अम्बिकापुर शहर के सत्तीपारा में कैलाश मोड़ के पास नाला उफान पर होने की सूचना मिलते ही कलेक्टर ने स्वयं पहुंचकर वस्तुस्थिति का मुआयना किया, उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को जल्द से जल्द सुरक्षा के इंतज़ाम करने तथा आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए और शहर के लोगों से बात कर उन्हें आश्वस्त किया। इसी प्रकार उन्होंने नगर निगम अम्बिकापुर क्षेत्र के अन्य स्थानों का भी अवलोकन किया। जिसमें रिलायंस पेट्रोल पम्प के पास मार्ग में जलजमाव की स्थिति को देखते हुए यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने और पानी निकासी की व्यवस्था को सुदृढ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारी, ऐसे क्षेत्रों का अवलोकन कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस दौरान नगर निगम आयुक्त  अभिषेक कुमार, अपर कलेक्टर  एएल ध्रुव, एसडीएम  पूजा बंसल मौजूद रहे।
घुनघुट्टा डेम 87 प्रतिशत तक भरा, खोले गए चार गेट, 60 गांवो तक सिंचाई हेतु नहरों के माध्यम से पहुंच रहा जल- जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जिले में वर्तमान में लगातार हो रही अच्छी वर्षा से घुनघुट्टा बांध भर गया है। बांध में वर्तमान में 54.45 मिलीयन घन मीटर पानी भरा है जो कि कुल जलभराव क्षमता 62.05 मिलियन घन मीटर का 87.76 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि बांध में 581.00 मीटर लेवल तक पानी भरा जा सकता है,जो कि वर्तमान में 580.70 मीटर तक पहुंच गया है। इसे देखते हुए बांध के 08 गेट में से 04 गेट खोले गए हैं, जिसके माध्यम से 200 क्युमेक पानी नदी में प्रवाहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बांध के द्वारा दो नहरों के माध्यम से 60 गांवों के लोग सिंचाई का लाभ ले रहे हैं, बुधवार को दायीं तट नहर से 38 गांवो के लोगों तक 3.60 क्युमेक तथा बांयी तट नहर से 22 गांवों के लोगों तक  01 क्युमेक पानी सिंचाई हेतु पहुंचाया गया है।
जिले में 24 घण्टे के दौरान दर्ज की गई 31 मिलीमीटर औसत वर्षा- भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज यहां बताया कि जिले के सभी तहसीलों में 24 घण्टे के दौरान 31 मि. मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक 56.8 मि.मी. औसत वर्षा लुण्ड्रा तहसील में दर्ज की गई है। इसे मिलाकर पूरे जिले में जून से अब तक 222.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज़ की गई है। 1 जून से 2 अगस्त 2023 तक तहसील अम्बिकापुर में 237 मिमी, तहसील दरिमा में 160.8 मिमी, तहसील लुण्ड्रा में 189.9 मिमी, तहसील सीतापुर में 308.1 मिमी, तहसील लखनपुर में 273.2 मिमी, तहसील उदयपुर में 191.5 मिमी, तहसील बतौली में 190.2 मिमी एवं तहसील मैनपाट में 228 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!