अम्बिकापुर: कलेक्टर कुंदन कुमार ने गुरूवार को अम्बिकापुर जनपद के धान उपार्जन केन्द्र परसा का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए टोकन लेने आए किसान अरूण जायसवाल का स्वयं टोकन काटकर उनके हाथ में सौंपा। उन्होंने किसान से खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं के बारे में पूछ-ताछ की।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान वजन मशीन में धान तौलाकर वजन की जांच की तथा आर्द्रतामापी यंत्र का भी अवलोकन किया। उन्होंने केन्द्र में संधारित रजिस्टर किए जाने वाले विभिन्न पंजियों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने समिति प्रबंधक से केन्द्र में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात् कलेक्टर ने ग्राम सखौली में टमाटर की खेती कर रहे किसान के खेत में पहुंचकर किसान से टमाटर की खेती एवं उससे होने वालो फायदे के संबंध में बात की। किसान ने बताया कि उनके द्वारा उत्पादन किए गए टमाटर बिहार, उड़ीसा तक जाता है। जिससे अधिक मूनाफा मिलता है।
कलेक्टर ने इसके पश्चात् लुण्ड्रा जनपद के पहाड़ी कोरवा बाल आश्रम करौली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बाल आश्रम में कई अव्यवस्थाओं तथा साफ-सफाई की कमी होने के कारण आश्रम अधीक्षक, मण्डल संयोजक और सहायक आयुक्त को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने पहाड़ी कोरवा बालिका आश्रम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कक्षों में रंगाई पोताई और खिड़कियों में जाली लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मॉडल हास्टल के रूप में विकसित करने के लिए बैडमिंटल कोर्ट एवं व्हालीवाल बास्केटवॉल कोर्ट ओपन जीम, झूला लगाने तथा आश्रम परिसर में दो नलकूप खनन कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आदर्श गौठान करौली का निरीक्षण करते हुए गौठान में स्थापित तेल प्रोसेसिंग यूनिट का अवलोकन किया उन्होंने रिपा के तहत गौठान में ऑटोमैटिक पैकेजिंग और प्रोसेसिंग यूनिट तैयार करने के निर्देश दिए।

ज्ञातब्य है कि समर्थन मूल्य में धान खरीदी का कार्य जिले में जारी है। धान बेचने के इच्छुक किसानों को टोकन ऑनलाइन एवं ऑफलाईन जारी किया जा रहा है। खरीदी के चौथे दिन के लिए परसा उपार्जन केन्द्र में एक किसान के द्वारा टोकन जारी किया गया है।

इस निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, एसडीएम आर एस ठाकुर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!