बलरामपुर: साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने उच्च न्यायालय के प्रकरणों में समय पर जवाब दावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि का जल्द से जल्द वितरण कराने को कहा।

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक गोबर खरीदी करने के निर्देश दिये, साथ ही कृषि, उद्यान एवं वन विभाग को वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव करने को कहा। उन्होंने रबी वर्ष 2022-23 में गौठानों में नियमित वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय के लिए कार्ययोजना तैयार कर चिन्हांकित कृषकों को वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी से प्रत्येक गौठानों में तीन से चार मल्टीएक्टिविटी संचालित करने को कहा। उन्होंने पशुधन विभाग के अधिकारी से गौ-मूत्र खरीदी एवं उससे निर्मित उत्पाद की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाओं के विक्रय तथा दवा खरीदने वालों के संख्या में बढ़ोतरी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु उचित मूल्य दुकान व मिलर्स से बारदाने एकत्रित करने के लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में निर्माणाधीन विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए, तहसील कार्यालय रामचन्द्रपुर एवं सामरी के भवन को 01 दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि का वितरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी से नौनिहाल छात्रवृत्ति व मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत् छात्रवृत्ति स्वीकृत कर सार्वजनिक कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों से वितरित कराने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य योद्धाओं को 10 सप्ताह में बताये गये विषयों पर प्रतियोगिता आयोजित करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये।

इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर अनमोल विवेक टोप्पो, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!