अम्बिकापुर: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित प्रेसवार्ता में विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना की तैयारी के संबंध में मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी दी। इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा, अम्बिकापुर तथा सीतापुर के लिए मतगणना का कार्य शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्थित स्ट्रांग रूम में प्रेक्षकों और अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में किया जाएगा।

कलेक्टर श्री कुंदन ने प्रेसवार्ता के दौरान विधानभावार कुल मतदाता एवं मतदान की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा हेतु 19 चक्रों, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर हेतु 21 चक्रों, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर हेतु 18 चक्रों में मतगणना होगी। प्रातः 06.00 बजे डाक मतपत्र जिला कोषालय के स्पेशल स्ट्रांग रूम में पुलिस सुरक्षा के साथ मतगणना हेतु शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के मतगणना कक्ष में ले जाया जाएगा। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्थित ईव्हीएम स्ट्रांग रूम अभ्यार्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों एवं प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रातः 6.30 बजे खोला जाएगा। प्रातः 08ः00 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी, जिसमें सर्व प्रथम डाकमतों एवं सेवा मतदाताओं द्वारा प्रेषित इटीपीबीएस की प्रीकाउंटिंग शुरू किया जायेगा। जिसके पश्चात प्रातः 08.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। प्रत्येक चक्र के रुझान की घोषणा आरओ द्वारा किया जाएगा। रूझान की जानकारी आम जनता को मिलती रहे इस हेतु पॉलिटेक्निक कॉलेज के बाहर साउन्ड सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना केन्द्र के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर श्री कुंदन ने मीडिया प्रतिनिधियों को शांति पूर्वक मतगणना सम्पन्न कराने में जिला एवं पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।

आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बंध में दी गई जानकारी-
कलेक्टर श्री कुंदन ने बताया कि अभ्यर्थियों, चुनाव अभिकर्ताओं, गणना अभिकर्ताओं, मीडियाकर्मियों हेतु मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के प्रवेश द्वार से अन्दर प्रवेश करेंगे, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था ट्रांजिट हॉस्टल के सामने मैदान में की गई है। इसी प्रकार मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना केन्द्र में शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज के गेट लाइवलीहुड कॉलेज की ओर से प्रवेश करेंगे, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था कलाकेन्द्र मैदान में की गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना कक्ष में मोबाईल फोन, आईपैड, लैपटाप, स्मार्ट वॉच, कैमरा, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।मीडियाकर्मियों के पांच-पांच का ग्रुप में मतगणना कक्ष पर जा सकते है। मतगणना परिसर के बाहर से लाइव रिपोर्टिंग किया जा सकता हैं।

सुरक्षा व्यवस्था पर एसपी श्री शर्मा ने दी जानकारी-
पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने मतगणना दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि पूरे जिले को पांच सेक्टर में बांटा गया है। पांचों सेक्टर्स में एक-एक डीएसपी और हथियार बंद दस्ता की ड्यूटी लगाई गई है, जो सभी विधानसभा क्षेत्र में पेट्रोलिंग करेंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारी-कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है, कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि काउंटिंग सेंटर में एएसपी सहित तीन डीएसपी रैंक के अधिकारी तैनात किए गए हैं। पूरे जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 500 पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। पार्किंग व्यवस्था के लिए कलाकेंद्र मैदान और पॉलिटेक्निक ग्राउंड में व्यवस्था की गई है। जांच हेतु मुख्य गेट में सीएएफ की टीम लगाई गई है। और पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में प्रवेश के लिए तीन लेयर की जांच होगी जिसमें पहले जिला पुलिस बल दूसरे लेयर में सीएएफ और तीसरे लेयर में सीआरपीएफ बल को तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने मीडियाकर्मियों से अनुरोध करते हुए कहा कि मतगणना स्थान पर सीआरपीएफ बल की टीम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जांच एचएफएमडी मशीन से करेंगे, इसलिए प्रतिबंधित स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने से बचें।

शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने पुलिस के अधिकारियों सहित कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ली बैठक
प्रेसवार्ता के बाद कलेक्टर एवं एसपी ने मतगणना दिवस पर जिले और मतगणना स्थल में शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने पुलिस के अधिकारियों सहित कार्यपालिक दंडाधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!