सूरजपुर: कलेक्टर इफ्फत आरा ने समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार सूरजपुर जिले के सभी नवीन सड़क निर्माण कार्य, मरम्मत कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से समयावधि में पूर्ण करने पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई सहित सड़क निर्माण विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में बारिश के कारण खराब हुए सभी सड़कों और गड्ढो के हिस्सों को पेचवर्क के माध्यम से सुधारा जा रहा है सड़क निर्माण कार्य को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री आरा ने जिले में चल रहे धान खरीदी की जानकारी ली। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समितियों में स्थल चयन, साफ-सफाई, फेंसिंग, चबूतरा, डनेज, विद्युत व्यवस्था, सीसी टी.वी., पेयजल तथा किसान विश्राम गृह की व्यवस्था कराने के साथ-साथ पर्याप्त तारपोलिन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। धान उपार्जन हेतु बारदाना, नवीन बारदाना, मिलर के पुराने बारदाने, स्टैंसिल, रजिस्टर की व्यवस्था कराने के निर्देश देते हुए प्राथमिकता के साथ धान खरीदी के दौरान लघु एवं सीमांत कृषकों के रोस्टर वार धान खरीदी करने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने टोकन जारी करने से धान खरीदी तक सभी समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ तौल पत्रक की प्रति किसान को भी देने के निर्देश दिये है। उन्होंने धान खरीदी के लिए बनाए गए टोकन तुंहार हाथ का बेहतर संचालन के लिए प्रशिक्षित करने निर्देशित किया। धान खरीदी के दौरान समिति में भंडारित स्थान पर सुरक्षा की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य, कॉल सेंटर, मजिस्ट्रेट, फायर ब्रिगेड, पुलिस थाना तथा कंट्रोल रूम के नंबर आवश्यक रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी विभागों को विभाग से संबंधित सभी लंबित प्रकरणों का समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में डीएफओ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, डॉक्टर प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर नंदजी पांडे, एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, दीपिका नेताम, उत्तम प्रसाद रजक, एसपी कार्यालय डीएसपी नंदनी ठाकुर एवं विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!