बलरामपुर:  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  रिमिजियुस एक्का ने समय-सीमा की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि जिले में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। उन्होंने इसका कड़ाई से पालन करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने आयोग के दिशा-निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करने को कहा।

इस बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने मतदान केंद्रों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों में पेयजल, प्रकाश, बाउंड्रीवाल, छांव, रैंप, व्हीलचेयर, साफ-सफाई, उपचार सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को सभा, रैली की अनुमति देने में विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उन्होंने व्हील चेयर की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि मतदान दिवस दिव्यांगों को किसी भी प्रकार असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए।


कलेक्टर श्री एक्का ने जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 की प्रक्रिया को निर्भीक एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए सजगता एवं सक्रियता पूर्वक कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि बलरामपुर जिला अंतर्राज्यीय सीमा से लगा हुआ है, जहां से अवैध परिवहन की संभावना रहती है। इसके लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित चेकपोस्टों में सतत् निगरानी तथा पारदर्शिता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील, अपर कलेक्टर  इंद्रजीत बर्मन, डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी रा. सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!