बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विहित नियमों का पालन करते हुए मतगणना कार्य सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने धान खरीदी की समितिवार समीक्षा कर संबंधित विभागों और समिति प्रबंधकों को निर्देशित किया कि धान खरीदी कार्य को प्राथमिकता और सजगता से संपादित करें।


आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने मतगणना कार्य हेतु आधारभूत संरचना, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं, सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना हेतु सामग्री, डाक मतपत्रों की गणना, व्हीव्हीपैट स्लीप गणना, मतगणना की समाप्ति के पश्चात ईवीएम तथा निर्वाचन सामग्रियों को मुहरबंद करने और परिणाम की घोषणा के संबंध में की जा रही तैयारियों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने प्रमुख वैधानिक प्रावधानों, नियमों तथा मतगणना के दौरान कौन-कौन सी जरूरी सावधानी बरती जानी है एवं इस दौरान कौन-सी प्रारूप में आवश्यक प्रतिपूर्ति की जानी है इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि विधानसभा वार टेबल में मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक टेबल में एक सुपरवाइजर जो राजपत्रित अधिकारी रैंक का होगा तथा एक गणना सहायक होंगे। प्रत्येक टेबल में माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे। मतगणना कर्मचारियों की नियुक्ति तीन बार रेण्डमाईजेशन के पश्चात किया जाएगा। पहली रेण्डमाईजेशन जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में तथा दूसरा व तीसरा रेण्डमाईजेशन आब्जर्वर की मौजूदगी में किया जाएगा। साथ ही उन्होंने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए काटे गये टोकन, कुल खरीदी और बारदाने की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में किसानों को खरीदी से जुड़ी किसी तरह की समस्या या असुविधा ना हो, आप सभी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने समिती में पर्याप्त संख्या में बारदानों की व्यवस्था तथा सभी समिति संलग्न पीडीएस दुकानों से बारदाना का उठाव कर सुरक्षित भण्डारण करने के निर्देश दिये।


बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर इंदिरा मिश्रा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा सर्व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!