बलरामपुर:  कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री एक्का ने बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग की संपूर्ण विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने इस वर्ष जारी कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम के मद्देनजर  आगामी नए शिक्षा सत्र में बेहतर प्रयास कर अधिक से अधिक बच्चों को स्टेट मेरिट सूची में लाने के प्रयास करने की बात कही। कलेक्टर श्री एक्का ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्राचार्य एवं शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। बैठक में अशासकीय विद्यालयों से चाही गई जानकारी अप्राप्त होने पर सभी प्राचार्यांे से आगामी बैठक में जानकारी लेकर उपस्थित होने को कहा। उन्होंने स्कूलों के निर्माणाधीन भवन, शौचालय, भवन मरम्मत, आदि सुधार व्यवस्था की जानकारी लेते आगामी नए शिक्षा सत्र के लिए स्कूलों एवं छात्रावासों में साफ-सफाई करने के साथ आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील ने कहा कि बच्चों को हमेशा सकारात्मक सोच के साथ पढ़ाई के प्रति जागरूक करें। जिससे जिले का शिक्षा स्तर ऊंचा हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों के पालकों की बैठक आयोजित कर बच्चों के सर्वांगीण विकास में चर्चा कर उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करें। उन्होंने नियमित टेस्ट कर बच्चों के आंकलन के साथ बच्चों में शिक्षा स्तर को बढ़ाने ज्ञान की समझ विकसित करने को कहा। साथ ही स्कूलों का निर्धारित नियमानुसार संचालन के साथ ही शिक्षकों की नियमित उपस्थिति की निगरानी की बात कही। उन्होंने प्राचार्यों को शिक्षा व्यवस्था से जुड़ी जमीनी स्तर की समस्याओं एवं मूलभूत आवश्यकताओं को समय-समय पर संबंधित अधिकारी को अवगत कराते रहने को कहा। बैठक में शाला जतन की समीक्षा कर प्रगतिरत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। स्कूल परिसर में किचन गार्डन बनाने के साथ अच्छे पेड़-पौधे लगाकर अपने शाला परिसर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने को कहा। साथ ही आगामी नए शिक्षा सत्र के शाला प्रवेश उत्सव की तैयारी की समीक्षा कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!