सूरजपुर: शासन के निर्देशानुसार स्वामी आत्मानंद स्कूल जयनगर में कलेक्टर इफ्फत आरा ने प्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षकों, छात्र-छात्राओं एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया एवं स्वच्छता का शपथ दिलाया । स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 15 सितंबर से 02 अक्टूबर 2022 तक चलाया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित सभी जनों को स्वच्छता ही सेवा है के तहत स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक जन को जागरूक रहने कहा अपने घर, गली मोहल्ला, पड़ोसी सभी को स्वच्छता के लिए सहयोग करने आग्रह किया। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह द्वारा सूखा एवं गीला कचरा को संकलित किया जा रहा है। गीला एवं सूखा कचरा को अलग-अलग रखने कहा जिससे स्व सहायता समूह के महिलाओं को सुविधा हो सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को बनाए रखने के लिए सामुदायिक शौचालय एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का व्यवस्था किया गया है उसका समुचित उपयोग करें। उन्होंने प्रतिनिधियों को स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का आग्रह किया। स्वच्छता हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है उन्होंने सूरजपुर जिला को स्वच्छ बनाने के लिए सभी को निस्वार्थ भाव से स्वच्छता के लिए कार्य करने आग्रह किया। यू

जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम पर्यावरण एवं वातावरण को शुद्ध रखने के लिए हमारे व्यवहार में परिवर्तन करना होगा जिसमें सभी स्कूली छात्रों सहित हम सबकी जिम्मेदारी है कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता के प्रति हम सबकी सहभागिता सुनिश्चित करने आग्रह किया तथा इसे दैनिक दिनचर्या में नियमित करने कहा। उपस्थित अतिथि बिहारी लाल कुलदीप तथा जगलाल सिंह देहाती अध्यक्ष जनपद पंचायत सूरजपुर ने भी स्वच्छता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है स्वयं एवं पूरे जिले एवं प्रदेश को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने सूरजपुर जिला को स्वच्छ बनाने के लिए सभी को निस्वार्थ भाव से स्वच्छता के लिए कार्य करने आग्रह किया ।

कार्यक्रम में बिहारी लाल कुलदीप, जिला गौठान समिति अध्यक्ष, सुमन सिंह, मंजू मिंज जिला पंचायत सदस्य, जगलाल सिंह देहाती जनपद पंचायत अध्यक्ष, नरेंद्र यादव जनपद पंचायत उपाध्यक्ष, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एसडीएम रवि सिंह, तहसीलदार अंकिता तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी बीके रॉय, जिला मिशन समन्वयक शशिकांत सिंह, जनपद सीईओ आकांक्षा त्रिपाठी, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक दीपक साहू, संजय सिंह, स्कूल के प्राचार्य वीरेंद्र जायसवाल, शिक्षक शिक्षिकाएं, प्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, उपस्थित थे। मंच का संचालन अमृता सिंह एवं जनपद सीईओ आकांक्षा त्रिपाठी ने धन्यवाद एवं आभार ज्ञापित किया।

कलेक्टर, अधिकारियों, प्रतिनिधियों, शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता ही सेवा के तहत स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए जन जन तक संदेश पहुंचाने के लिए केनापरा पर्यटन स्थल तक रैली निकालकर, पर्यटन स्थल पर स्वच्छता श्रमदान किया गया। कलेक्टर, अधिकारियों, प्रतिनिधियों, शिक्षक, छात्र छात्राएं, वीणा महाविद्यालय व कंदरई हाई स्कूल के एनएसएस के छात्र छात्राओं एवं स्वयं सहायता समूह के महिलाओं ने रैली निकालकर स्वच्छता का संदेश दिया। साफ-सफाई ,प्लास्टिक के कचड़े को नष्ट करने,स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करने एव लोगों से पालीथीन के बजाए कपड़े के थैले का इस्तेमाल करने की अपील किया गया।ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रह सके।

स्कूल परिसर में किया वृक्षारोपण

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर, अधिकारियों, प्रतिनिधियों, शिक्षकों ने छायादार पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!