बलरामपुर: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ग्राम पंचायत भनौरा की माँ संतोषी स्वच्छाग्रही स्व सहायता समूह के बर्तन बैंक का शुभारंभ कलेक्टर विजय दयाराम के और मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। ग्राम पंचायत एवं आस पास की पंचायतों को सिंगल यूज प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग को कम करने एवं इसके दुष्परिणामों से निजात हेतु बर्तन बैंक का शुभारंभ किया गया।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने संतोषी स्वच्छाग्रही समूह के द्वारा किये जा रहे कार्याें की सराहना की और जिलेवासियों से भी सिंगल यूज प्लास्टिक के कम से कम उपयोग करने हेतु अपील करते हुए कहा कि यदि जिले को स्वच्छ रखना है तो हमें प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग बंद करना होगा, इसके जगह कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करें। कलेक्टर ने कहा कि प्लास्टिक से मानव जन-जीवन अस्वस्थ होकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आकर आर्थिक और शारीरिक क्षति से ग्रस्त होता जा रहा है। आज वर्तमान समय में सिंगल यूज प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग के कारण प्लास्टिक अपशिष्ट मानव जीवन के लिए ही नहीं, अपितु जानवरों, जलीय जीवों, पशु पक्षियों एवं पर्यावरण के लिए हनिकारक सिद्ध हो रहे हैं।

बर्तन बैंक से लाभ

बर्तन बैंक से महिला स्वच्छाग्रहियों को आजीविका मिलेगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम होगा। गांव में आयोजित होने वाले सामाजिक, धार्मिक एवं घरेलू आयोजनों पर उपयोग होने वाले प्लास्टिक के दोना पत्तल, डिस्पोजल, कटोरी, चम्मच का उपयोग नहीं होगा, इसकी जगह बर्तन बैंक के सामग्रियों का उपयोग होगा।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भरत कौशिक, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजेश जैन सहित अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!