बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का धान खरीदी के सुचारू संचालन का जायजा लेने विकासखण्ड बलरामपुर के धान खरीदी केन्द्र बरदर पहुंचे। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं, खरीदी पंजी तथा ऑफलाइन एवं ऑनलाइन काटे गये टोकन की सघनता से जांच की। कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित नोडल अधिकारी को उपार्जन केन्द्र में बेहतर और सुचारू व्यवस्था बनाएं रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों को धान बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका ध्यान रखें।

कलेक्टर श्री एक्का ने धान की गुणवत्ता का अवलोकन किया और नमी मापक यंत्र से धान की नमी की जांच भी की। उन्होंने शासन के नियमानुसार धान खरीदी के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने खरीदी केन्द्र में किये गये आवश्यक व्यवस्थाओं, पंजीकृत किसानों की संख्या तथा फड़ की व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने समिति प्रबंधक से बारदाने, कांटा-बाट, कम्प्यूटर, नमी मापक यंत्र सहित सभी आवश्यक सामग्री के सत्यापन के संबंध में भी जानकारी ली तथा उचित रख-रखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने धान के अवैध परिवहन और भंडारण तथा कोचियों-विचौलियों पर नियंत्रण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर, जिला खाद्य अधिकारी, तहसीलदार, उप पंजीयक सहकारिता विभाग सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिले में अब तक 1037.20 क्विंटल धान की खरीदी
खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 01 नवम्बर 2023 से प्रारंभ हो गया है। किसानों से धान की खरीदी करने के लिए 37 सहकारी समितियों के अंतर्गत 49 धान उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं। चालू सीजन में धान बेचने के लिए 48259 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है।
इसी तारतम्य में जिले में अब तक 5 समितियों में 18 किसानों से कुल 1037.20 क्विंटल धान की खरीदी की गई है, जिसमें धान खरीदी केन्द्र चान्दो में 40 क्विंटल, जमड़ी में 104.80, बरदर में 624.80, बरियों में 119.20 तथा विजयनगर में 148.40 क्विंटल धान किसानों से खरीदी की गयी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!