बलरामपुर: कलेक्टर विजय दयाराम के. ने उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग की संयुक्त बैठक लेते हुए दोनों विभागों के अधिकारियों से पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों पर किये गये क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने मत्स्य विभाग के अधिकारी से तालाब निर्माण हेतु मनरेगा के अंतर्गत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारी से उद्यानिकी फसल का प्रत्येक विकासखण्ड में 50-50 हेक्टेयर लक्ष्य निर्धारित कर फसल बीमा कराने को कहा।

संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मत्स्य विभाग के योजनाओं की समीक्षा करते हुए, जिले में पंजीकृत मछुआ सहकारी समितियों व स्व-सहायता समूहों की जानकारी लेते हुए अधिक से अधिक समूहों को मत्स्य पालन से लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनांतर्गत लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि की जानकारी ली एवं किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत अधिक से अधिक प्रकरण स्वीकृत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारी से मत्स्य पालकों को लाभान्वित करने हेतु मनरेगा के अंतर्गत तालाब निर्माण का प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग में संचालित राज्य पोषित योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत धान के साथ-साथ उद्यानिकी फसल परिवर्तन, राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत् फल/सब्जी/मसाला/पुष्प क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने सामुदायिक बाड़ी में स्व-सहायता समूहों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने हेतु अलग-अलग एक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश दिए। कलेक्टर दयाराम ने वर्मी कम्पोस्ट क्रय एवं भुगतान, गौ-मूत्र उत्पाद, ब्रम्हास्त्र एवं जीवामृत की मात्रा एवं राशि की जानकारी लेते हुए नियमित रूप से वर्मी कम्पोस्ट व गौ-मूत्र उत्पाद का उठाव करने के निर्देश दिये।

इस बैठक में सहायक संचालक मत्स्य राजेन्द्र सिंह, सहायक संचालक उद्यान पतराम सिंह तथा उद्यानिकी एवं मत्स्य विभाग के मैदानी स्तर पर कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!