बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने गोधन न्याय योजना, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, हाट-बाजार क्लिनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य एवं आयुष्मान कार्ड योजना के प्रगति, भू-अर्जन के संबंधित प्रकरण तथा मुआवजा वितरण की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, सीजी पोर्टल, कलेक्टर जन चौपाल में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।


बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानवार गोबर खरीदी की मात्रा, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन तथा उठाव, भुगतान एवं स्वावलंबी गौठानों में संचालित मल्टीएक्टीविटी की जानकारी ली तथा सक्रिय विक्रेताओं के प्रतिशत और गौठानों में अधिक से अधिक गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में संचालित रीपा में होने वाली गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों से अनुभागवार भू-अर्जन प्रकरणों की जानकारी लेते हुये मुआवजा राशि का भुगतान हितग्राहियों को शीघ्र करने को कहा तथा भू-अर्जन से संबंधित मुआवजा राशि वितरण करने में हो रही दिक्कतों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। जाति प्रमाण पत्र निर्माण और लोकसेवा केंद्रों में लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री एक्का ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी ली तथा डेंगू, मलेरिया और आई फ्लू के मरीजों का चिन्हांकन कर उनका इलाज करने के निर्देश दिए। उन्होंने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए दवाओं के विक्रय तथा उपभोक्ताओं की संख्या के संबंध में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के अंतर्गत संचालित हाट बाजारों और मरीजों की संख्या के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्री एक्का ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन तथा मोबाईल मेडिकल यूनिट में संचालित वाहनों तथा मरीजों की संख्या के बारे में जानकारी ली और मेडिकल यूनिट के सभी संचालन क्षेत्रों में नियमित रूप से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने आयुष्मान कार्ड के निर्माण की प्रगति एवं आधार कार्ड अपडेशन की समीक्षा करते हुए लगाए जाने वाले कैम्प, बनाए जा रहे कार्डों की जानकारी लेते हुए शत-प्रतिशत कार्ड बनाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने चिरायु योजना की समीक्षा करते हुए कुल चिन्हांकित मरीजों के विरुद्ध उपचारित मरीजों की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मिशन इंद्रधनुष के प्रगति की समीक्षा की। आत्मानंद विद्यालयों में शिक्षको की स्थिति एवं आवासीय विद्यालयों की स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

इसके अलावा कलेक्टर ने लाईवलीहुड कॉलेज द्वारा रोजगार प्रशिक्षण, जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण, सड़क सुरक्षा के लिए मवेशियों के धरपकड़, पशुचिकित्सा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन, टीकाकरण और ईलाज की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन के संबंध में जानकारी ली ।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर प्रमोद कुमार गुप्ता, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!