सूरजपुर: कलेक्टर रोहित व्यास ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में शिक्षा व आदिवासी विकास विभाग की मासिक समीक्षा बैठक ली। जिसमें जिले में शिक्षा को सकारात्मक दिशा देने हेतु विभिन्न विषयों पर बिंदुवार चर्चा हुई। बैठक में शिक्षक व विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो इस पर वृहद चर्चा की गई, साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिये गए। शत प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को औचक निरीक्षण करने, इसके साथ ही बिना किसी कारण अनुपस्थिति शिक्षक पर उस दिन के लिए अवैतनिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्ययोजना पर चर्चा हुई, जिसमें कोर्स को वार्षिक परीक्षा के 2-3 माह पूर्व संपन्न करने के लिए निर्देशित किया गया। अंतिम 2-3 माह तक विद्यार्थियों को रिवीजन कराया जाने की बात कही गई ताकि शत प्रतिशत परिणाम हासिल किया जा सके।

सभी शासकीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा परिणाम के लिए मासिक टेस्ट लेने की बात भी कही गई। जिसके परफोमेंस की एंट्री गूगल शीट में की जाएगी ताकि बच्चों के स्तर को सतत ट्रैक किया जा सके। इसके साथ ही लगातार अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के चिन्हांकन के निर्देश भी दिए गए। ऐसे बच्चे जिनका अटेंडेंस 60 प्रतिषत से कम है, उनकी सूची तैयार कर उनके पलकों से संपर्क करने के निर्देश उपस्थित बीईओ को दिये गये ताकि उनके अटेंडेंस को बढ़ाया जा सके।

विद्यार्थियों के कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करने पर किया जाएगा फोकस- स्कूली विद्यार्थियों के कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने के लिये स्कूलों में नवाचार करने पर भी जोर दिया गया। बच्चों में लीडरशीप क्वालिटी और कम्युनिकेशन स्किल डेवलप हो, इसके लिए स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को कविता पाठ, सुविचार, सामान्य अध्ययन, दैनिक समाचार के प्रमुख बिंदु जैसी एक्टिविटी से जोड़ा जायेगा। जिसमें रोटेशन पॉलिसी के तहत स्कूल का प्रत्येक बच्चा अपनी पारी के दिन उक्त एक्टिविटी उपस्थित जनों के समक्ष प्रस्तुत करेगा। इससे विद्यार्थी के आत्मविश्वास मे सकारात्मक बदलाव आएगा इसके साथ ही उसका सर्वांगीण विकास भी होगा।

शाला प्रवेश उत्सव उपस्थित संबंधी अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। जिसमें इसके सफल संपादन के लिए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसके साथ ही बैठक में पीएम श्री स्कूल, कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों के जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना इत्यादि पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी  राम ललित पटेल, सभी बीईओ व अन्य संबंधी अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!