बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों समीक्षा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने विभाग के जनकल्याणकारी योजनाओं को लक्ष्यनुरूप निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के साथ ही लंबित प्रकरण और शिकायतों का समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिये।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों से विभाग में संचालित योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों के निराकरण के संबंध में की गई कार्यवाहियों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आमजनों तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनकी मांगों एवं समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि करें। कलेक्टर ने जिले में आपदा प्रबंधन के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी आपदा से होने वाले संभावित क्षति को कम करने के लिए आपदा के समय एवं आपदा के बाद किये जाने वाले सुरक्षात्मक प्रयास, आर्थिक एवं चिकित्सकीय सहायता हेतु संबंधित अधिकारी तत्पर रहें। इस हेतु जिला स्तर पर बचाव दल का गठन भी किया गया है।

कलेक्टर ने जिले में खाद-बीज की उपलब्धता और वितरण की जानकारी लेते हुए कहा कि किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता है, इसमें कोताही ना बरतें। उन्होंने बैठक में पीएम जनमन योजनांतर्गत आवास निर्माण, पहुंचमार्ग, आधार कार्ड, राशनकार्ड, आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समय-समय पर मैदानी भ्रमण करें, जिससे जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के परिवारों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके। कलेक्टर ने वर्षा के मौसम में होने वाली संभावित बीमारियों के रोकथाम हेतु बनाये गए कार्य योजना की समीक्षा करते हुए दवाइयों के उपलब्धता की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने आयुष्मान कार्ड के वितरण की जानकारी लेते हुए डोर-टू¬¬-डोर अभियान चलाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाने तथा वितरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मृदा परीक्षण की अद्यतन जानकारी लेते हुए मृदा परीक्षण को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने को कहा। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग करने और कार्य में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए मैदानी अमलों को निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

जनदर्शन में ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए कलेक्टर

साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक पश्चात जनदर्शन में विभिन्न ग्रामों से आए हुए ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री एक्का को अपनी मांग एवं समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर ने आवेदन का अवलोकन कर संबंधित विभागों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश भी दिए।बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रेना जीमल, अपर कलेक्टर  इन्द्रजीत बर्मन, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!