अंबिकापुर: कलेक्टर विलास भोसकर ने शनिवार को मैनपाट के हाथी प्रभावित ग्राम कण्डराजा में आंगनबाड़ी सह हाथी संकट प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां ग्रामीणों से बात कर हाथी के विचरण और नुकसान की स्थिति की जानकारी ली। ग्रामीणों ने मुआवजा के संबंध में अपनी मांग रखी जिसपर कलेक्टर ने डीएफओ सरगुजा और एसडीएम मैनपाट को राजस्व विभाग एवं वन विभाग की संयुक्त टीम को ड्यूटी लगाकर सर्वे करने तथा लगातार निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर माह की 1 और 15 तारीख को टीम गांव में जाकर अनिवार्य रूप से निरीक्षण करे और ग्रामीणों से संवाद करे। किसी भी तरह की हानि की स्थिति में तत्काल प्रकरण तैयार कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस दौरान बताया गया कि हाथी के गांव के नजदीक आने पर ग्रामीण पक्की छतों पर मचाननुमा बनाकर आश्रय लेते हैं। ग्रामीणों ने पक्के घरों में छतों में जाने सीढ़ी की सुविधा की मांग की जिसपर कलेक्टर ने सीढ़ी की सुविधा देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान आरईएस अधिकारियों को इस क्षेत्र के सभी 07 संकट प्रबंधन केंद्रों में आवश्यकतानुसार शेल्टर की मरम्मत करवाने निर्देशित किया। जिससे ग्रामीणों को आवश्यक व्यवस्था मिल सके। इसके साथ ही ग्राम की अन्य समस्याओं को भी गम्भीरता से सुनकर कलेक्टर ने निराकरण के लिए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। ग्रामीणों से चर्चा के दौरान गांवों में हाई मास्ट लाइट लगाने की मांग की गई। कलेक्टर श्री भोसकर ने जल्द निराकरण की बात की। गांव में भ्रमण कर उन्होंने हाथी से बचाव हेतु ग्रामीणों द्वारा घर के पास निर्मित मचान में स्वयं चढ़कर निरीक्षण किया तथा यहां सीढ़ी की सुविधा देने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री भोसकर नर्मदापुर के स्वामी आत्मानन्द विद्यालय पहुंचे। उन्होंने यहां बच्चों की सुविधा हेतु आवश्यक व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने पहाड़ी कोरवा बालक छात्रावास बिजलहवा का निरीक्षण कर बच्चों से सीधे बात की तथा छात्रावास में मिलने वाली सुविधाओं के सम्बन्ध में फीडबैक लिया। इस दौरान बच्चों ने उन्हें सुंदर गीत भी सुनाए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री भोसकर ने अनुसूचित जनजाति प्री मैट्रिक बालक छात्रावास कमलेश्वरपुर, बालिका छात्रावास बरिमा, शासकीय प्राथमिक शाला बरिमा का भी निरीक्षण किया। शासकीय प्राथमिक शाला बरिमा में मध्यान्ह भोजन में लापरवाही पाए जाने पर उन्होंने प्रधानपाठक को कड़ी फटकार लगाई तथा कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री भोसकर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दरिमा और शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कतकालो का भी औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।इस दौरान डीएफओ सरगुजा  तेजस शेखर, एसडीएम मैनपाट  रवि राही, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, खंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!