बलरामपुर: कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। उन्होंने प्राप्त जन शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा करते हुए राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ ही निर्धारित समय-सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने भू-अर्जन मुआवजा राशि, आरबीसी 6-4 के प्रकरण, जनसमस्या में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र ही निराकरण करने को कहा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए विभागों के आपसी समन्वय से पीवीटीजी बसाहटों में पेयजल, आवास, सड़क, पोषण, कनेक्टीवीटी तथा आजिविका संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण गतिविधियों के क्रियान्वयन के साथ ही स्वास्थ्य सेवा में विस्तार, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, राशन जैसी सुविधाओं का लाभ पहंुचाते हुए शासन की मंशानुरूप मुख्य धारा से जोड़ंे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिले के चिन्हांकित पीवीटीजी समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने दूरस्थ क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं उचित उपचार के लिए दवाइयों की उपलब्धता के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने वर्षा के मौसम को देखते हुए मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु सभी स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष सतर्कता बरतते हुए दवाओं की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने आयुष्मान कार्ड वितरण, स्नेक बाइट प्रकरण, सिकल सेल, मलेरिया, डेंगू एवं डायरिया से बचाव एवं रोकथाम के लिए की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री एक्का ने जिले में चल रहे शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जिले में 19 जुलाई से 23 अगस्त 2024 तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने शिशु संरक्षण माह के दौरान प्रमुख रूप से की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी लेते हुए कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जनदर्शन में कलेक्टर ने ग्रामीण जन एवं आम नागरिकों की सुनी समस्याएं

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने जिला कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन में पहुंचे ग्रामीणों एवं जनसामान्य से प्राप्त शिकायत एवं समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना। जिले के ग्रामीणजन और नागरिकों ने जनदर्शन में अपनी समस्याओं को सीधे कलेक्टर के समक्ष रखा। कलेक्टर श्री एक्का ने जनदर्शन में प्राप्त सभी आवेदनों को प्राथमिकता के साथ शीघ्र निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रेना जीमल, अपर कलेक्टर  इन्द्रजीत बर्मन, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!