मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का अधिक से अधिक लोगों को मिले लाभ, बेहतर प्रबंधन के दिए निर्देश

सूरजपुर: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिला पंचायत सीईओ राहुल देव की उपस्थिति में शासन की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना की समीक्षा की तथा योजना का लाभ दूरस्थ ग्रामीणों इलाकों में रहवासियों को ज्यादा से ज्यादा मिले व्यवस्था दुरुस्त कर योजना का बेहतर प्रबंधन कर मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का लाभ पहुंचाने स्वास्थ्य अमला को निर्देशित किया है।

उल्लेखनीय है कि शासन की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना ग्रामीणों को उनके गांव में ही चलित अस्पताल के माध्यम से इलाज की सुविधा मिल रही है। कलेक्टर ने साप्ताहिक बाजार के दिन योजना का क्रियान्वयन को बढ़ावा देने निर्देश दिए। दैनिक जरूरतों की चीजें खरीदने वाले ग्रामीण साप्ताहिक बाजार आते हैं। इसी दौरान बाजार में चलित अस्पताल के जरिए इलाज लोगो का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। गरीबों का समय बचत हो और इलाज की सुविधा भी मिले इसके लिए टीम बना कर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ. आर एस सिंह, सहित स्वास्थ्य अमला उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने हाट बाजार क्लीनिक में जांच और इलाज की सुविधा से ग्रामीणों को त्वरित स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए कारगर रणनीति बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने हाट बाजार में बीपी, शुगर, सर्दी बुखार की जांच करने कहा कथा स्वास्थ्य के बारे में बेहतर जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हाट बाजार में लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए वहां के कोटवार, रोजगार सहायक, सचिव के माध्यम जहां हाट बाजार लगने वाला है मुनादी एवं प्रचार प्रसार कर जानकारी क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध कराने स्वास्थ्य अमला को निर्देशित किया है। उन्होंने कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के बचाव के लिए कोविड वैक्सीन जिनका पहला एवं दूसरा डोज नहीं लगा है उन्हें वैक्सीन लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा जिनका दूसरा डोज लगे 9 माह पूर्ण हो चुके हैं उन्हें प्रिकॉशन बूस्टर डोज लगाने कहां है। कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लेमन ग्रास लगाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!