अंबिकापुर: आगामी लोकसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण संपन्न कराने जिले में सुरक्षा और कानून व्यवस्था को पुख्ता करने साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू होते ही प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियों से अवगत कराने कलेक्टर विलास भोस्कर और एसपी  विजय अग्रवाल द्वारा शनिवार को जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की आवश्यक बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में ली गई।

बैठक में कलेक्टर श्री भोस्कर ने कहा कि आगामी समय में प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन होने हैं। इस कड़ी में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिले में संपत्ति विरूपण की कार्यवाही शुरू हो जायेगी। एफएसटी, एसएसटी और वीएसटी दल सक्रिय हो जायेंगे जो निर्वाचन को प्रभावित करने वाले कारकों मुफ्त सामग्री वितरण, रुपए, कीमती सामान, नशीले पदार्थों के अवैध परिवहन, वितरण और भंडारण पर नजर रखेंगे और जप्ती की कार्यवाही करेंगे। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के दौरान नवीन शासकीय काम स्वीकृत नहीं होंगे। सभी शासकीय अधिकारी आदर्श आचार संहिता के दौरान सभी नियमों का पालन करें। किसी भी तरह के राजनीतिक प्रचार-प्रसार में शामिल ना हो। विभिन्न जांच दल नाकों और शिकायतों पर निगरानी और निराकरण के दौरान प्रोटोकॉल का ध्यान रखेंगे। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाये कि आमजन को किसी तरह की असुविधा या परेशानी ना हो।

एसपी श्री अग्रवाल ने कहा कि पुलिस और जिला प्रशासन एक-दूसरे के पूरक हैं। पुलिस और जिला प्रशासन को टीम के रूप में काम करते हुए पूर्व की भांति ही आगामी लोकसभा निर्वाचन को भी शांतिपूर्ण संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट्स चिन्हांकित करें जहां संदिग्ध गतिविधियों की आशंका हो, वहां सक्रियता और सतर्कता के साथ निगरानी करते हुए कार्रवाई करें। चुनाव संबंधी शिकायतों का निराकरण निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समयसीमा में हो। इसके साथ ही बाउंड ओवर की कार्रवाइयों को भी प्रभावी रूप में किया जाये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील नायक ने बैठक में बताया कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही संपत्ति विरूपण की कार्यवाही की जाएगी, इसलिए संपत्ति विरूपण हेतु दलों का गठन शीघ्र कर लिया जाए।  प्रथम 24 घंटे में सभी शासकीय संपत्तियों में से विरूपण हटाया जाएगा। प्रथम 48 घंटे में सभी सार्वजनिक संपत्तियों से विरूपण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। प्रथम 72 घंटे में सभी निजी संपत्तियों से विरूपण हटाया जाएगा। आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही 24×7 कंट्रोल रूम प्रारंभ किया जाएगा। सभी एफएसटी क्रियाशील हो जाएंगे। मीडिया सेंटर का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। सरकारी वाहनों का गैर सरकारी उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। सभी निगम, मंडल के राजनीतिक पदाधिकारियों के वाहनों को अधिग्रहित कर लिया जाएगा। शासकीय व्यय पर लगाए गए सभी विज्ञापन, होर्डिंग हटाए जाएंगे। जिले में विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियां इनकम टैक्स, जीएसटी, एयरपोर्ट अथॉरिटी आदि भी जरूरी निगरानी एवं कार्रवाई के लिए सक्रिय हो जायेंगी।


बैठक में एनफोर्समेंट एजेंसियों के दायित्व, आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाहियों, गत चुनावों की तुलना में इस बार जिले में मतदान केंद्रों की स्थिति, सहित विभिन्न जरूरी बिंदुओं पर चर्चा की गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!