अम्बिकापुर: जिले में प्रथम बार ऐसा हुआ जब मतदान से पूर्व जिले के समस्त संघों, संगठनों एवं विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि तथा सदस्य एक साथ इकट्ठे हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार तथा पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा के आह्वान पर जिला पंचायत के सभाकक्ष में सभी की बैठक आहूत की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी नूतन कुमार कंवर ने जिले में मतदाताओं की संख्या, मतदान केन्द्रों में प्रमुख व्यवस्था, शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम होने के प्रमुख कारण, मतदाताओं हेतु केंद्रों में व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं से सभी को अवगत कराया।

कलेक्टर श्री कुंदन ने सभी प्रतिनिधियों को बताया कि जिले में मतदाताओं को प्रेरित करने पूरा प्रशासनिक अमला लगभग तीन महीनों से शांतिपूर्ण एवं सफल निर्वाचन कराने मेहनत कर रहा है, स्वीप अंतर्गत भी मतदाता जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से लोगों को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। प्रशासन की ये मेहनत तभी सफल होगी जब मतदान प्रतिशत शत-प्रतिशत होगा और इसमें आप सभी प्रमुखों की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए यह बैठक आयोजित की गई है। आप जागरुक होंगे, अपने साथियों परिवार के सदस्यों को जागरूक करेंगे तो मतदान प्रतिशत स्वतः ही बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम है, इसलिए आप सभी से अपील है कि मतदान दिवस पर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों, श्रमिकों सभी को वोट देने हेतु भेजें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं। उन्होंने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान दिवस को सवैतनिक अवकाश घोषित किया है।उपस्थित प्रतिनिधियों ने प्रशासन की इस पहल की सराहना की और जिले में विशेषकर शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए शपथ भी ली।

एसपी श्री शर्मा ने कहा कि हर एक वोट अत्यंत आवश्यक है इसलिए आप सभी अपने-अपने स्तर पर यह प्रयास करें कि हर मतदाता वोट करने जाए, इस हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करें। उन्होंने इस दौरान उन्होंने मतदान के दिन जिले में सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था आदि के सम्बंध में भी जानकारी दी।

बैठक में उपस्थित नगर निगम आयुक्त अभिषेक कुमार मतदाताओं की मदद के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विभिन्न एप के बारे में जानकारी दी, उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र सहित किसी भी अन्य क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं हेतु मतदाताओं की सहायता के लिए एनसीसी, एनएसएस की भी ड्यूटी लगाई गई है, वहीं निःशक्त मतदाता के लिए सहयोगी डिक्लेयरेशन फॉर्म भरकर मतदान कर सकते हैं। वहीं यदि मतदाता के पास उनका मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो उसके बदले फोटोयुक्त 12 प्रकार के पहचान पत्र के द्वारा भी वोट डाल सकते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!