बलरामपुर: आगामी विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने एवं नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में उत्साह के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ चलाए जा रहे हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी व स्वीप की नोडल अधिकारी रेना जमील के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम निरंतर सुचारू रूप से संचालित हो रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर गली-मोहल्लों में जागरूकता रैली के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की जा रही है।

इसी कड़ी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ व स्वीप की नोडल अधिकारी की उपस्थित में शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर में स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नव मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से गोठ-बात कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बच्चों ने सीधे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का से मतदान संबंधित जैसे आदर्श आचार संहिता, सुरक्षा व्यवस्था, नोटा, होम वोटिंग सुविधा, मतदाता आयु से संबंधित सवालों के संबंध में सवाल पूछे। कलेक्टर ने बड़े ही विनम्रता से बच्चों के सवालों का जवाब दिया। कलेक्टर से जवाब पाकर सभी बच्चे संतुष्ट हुए।

कलेक्टर ने मतदान की दिलाई शपथ

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिये स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आम नागरिकों, युवा पीढ़ियों को जागरुक किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी अपने आस-पास के लोगों को वोट डालना उनका अधिकार है इसकी जानकारी दें तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन में लगभग 29 से 30 हजार युवा मतदाता पहली बार अपने मत का उपयोग करेंगे और इस लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेंगे। इस दौरान उन्होंने सभी मतदाताओं को मतदान करने की की शपथ भी दिलाई।
छात्राओं ने की विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदान करने की अपील

कार्यक्रम में मतदान विषय पर रंगोली, पोस्टर, मेहंदी, नारा लेखन, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें इन प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाता जागरूकता अभियान पर प्रकाश डाला जा रहा है। जमीन पर बनाई गई आकर्षक रंगोली हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हुए लोगों को वोट के महत्व के बारे में बता रही थी। रंगों से सराबोर व नारे से लोकतंत्र में मतदाता व मतदान के महत्व से लोगों को अवगत कराने की कोशिश कर लोगों से मतदान करने का अनुरोध किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा मतदान विषय पर एक से बढ़कर एक सुंदर रंगोली बनाकर लोगों को मतदान का संदेश दिया गया। साथ ही विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!