बलरामपुर: प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आगामी 01 नवम्बर से 31 जनवरी 2023 तक समर्थन मूल्य में किसानों से धान की खरीदी की जायेगी। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों, समिति प्रबंधकों व डाटा एण्ट्री ऑपरेटरों की संयुक्त बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, उन्होंने धान खरीदी से जुड़े सभी अधिकारियों से धान खरीदी कार्य को त्रृटिरहित ढ़ंग से सम्पन्न कराते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही व किसी भी प्रकार की त्रृटि बिल्कुल क्षम्य नहीं होगी।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि धान खरीदी के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतते हुए सौंपे गये दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि वास्तविक किसानों के वास्तविक रकबे के अनुसार ही धान खरीदी की जाये, धान खरीदी में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए सभी नोडल अधिकारियों को सतत् रूप से उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिन समितियों में पीडीएस का बारदाना नहीं पहुंचा है वहां बारदाना पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने खरीदी केन्द्रों में उपलब्ध पंजियों जैसे बेरियर प्रभारी पंजी, फड़ मुंशी पंजी, धान उठाव पंजी, टोकन संधारण पंजी, बारदाना प्रभारी हेतु पंजी सहित अन्य पंजियों का संधारण प्रतिदिन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने लघु व सीमांत किसानों के धान की खरीदी पहले करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से अपने स्तर पर नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर समय-समय पर धान खरीदी की समीक्षा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों से खरीदी केन्द्रों में दो-दो आर्द्रता मापी यंत्र, कैप कव्हर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा तथा खरीदी केन्द्रों में सीसी टीवी की जानकारी लेते हुए सभी केन्द्रों में सीसीटीवी चालू रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को उपार्जन केन्द्रों में संधारित की जाने वाले पंजी व तौल पत्रक में प्रतिदिन हस्ताक्षर करने को कहा तथा नये खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त जमीन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ताकि आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। कलेक्टर श्री दयाराम ने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में धान की बिक्री हेतु आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए सभी उपार्जन केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों से अपने समितियों में जाकर चेक लिस्ट के अनुसार धान खरीदी की तैयारी करने के निर्देश दिये।

इस बैठक में संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर व धान खरीदी के जिला नोडल अधिकारी अनमोल विकास टोप्पो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व वाड्रफनगर दीपक कुमार निकुंज, बलरामपुर भरत कौशिक, राजपुर व शंकरगढ़ शशि चौधरी, कुसमी चेतन साहू, खाद्य अधिकारी शिवेन्द्र काम्ठे, सर्व नोडल अधिकारी समिति प्रबंधक व डाटा एण्ट्री उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!