सूरजपुर: कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह ने जिला पंचायत सीईओ राहुल देव की उपस्थिति में जिले में संचालित गौठान समिति के अध्यक्षों की बैठक ली। उन्होंने शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा और बाड़ी विकास के कार्यों के प्रगति की जानकारी प्रत्येक समिति के अध्यक्ष से ली। उन्होंने सभी पंचायत सचिव एवं गौठान समिति के अध्यक्षों को शासन की महत्वकांक्षी योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एक मूवमेंट की तरह कार्य करने एवं मेरा गौठान सबसे अच्छा हो इस उद्देश्य को लेकर बेहतर कार्य करने निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ सिंह ने गौठान में बहु उद्देश्य गतिविधियां जैसे, गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण, वर्मी कंपोस्ट बिक्री, मुर्गी शेड, बकरी शेड, बटेर शेड, मशरूम उत्पादन एवं बाड़ी विकास के कार्य को निरंतर बेहतर करने निर्देश दिए जिससे स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार की उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने सभी पंचायत सचिव एवं गौठान समिति के अध्यक्षों को बेहतर चरवाहा की व्यवस्था करने निर्देश दिए तथा पशुओं को गौठान में लाने कहां है। उन्होंने गौठान में बिजली, पानी, चारा इत्यादि की व्यवस्था दुरुस्त रखने निर्देशित किया है। उन्होंने चरवाहा को सक्रिय करने, मानदेय नियमित देने, खाली जमीन पर सब्जी लगाने, नेपियर घास तैयार करने तथा रोड के किनारे के गोठनो को विकसित कर आजीविका गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए तथा गोबर खरीदी , खाद विक्री करने कहां है।

बेहतर कार्य करने वाले समिति अध्यक्षों को किया सम्मानित-

कलेक्टर ने जिले के सभी गौठान समिति के अध्यक्षों से रूबरू होकर गौठान में संचालित बहुउद्देशीय गतिविधियों से अवगत हुए। समिति के अध्यक्षों ने बाड़ी विकास, मशरूम उत्पादन, मुर्गी, बकरी पालन , वर्मी कंपोस्ट निर्माण आदि गतिविधियां किए जाने की जानकारी दी। कलेक्टर ने बेहतर बहुउद्देशीय गतिविधियां निरंतर संचालित करने वाले समिति के अध्यक्षों को सम्मानित किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!