मिलिंग कार्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसकी सतत् निगरानी करें: कलेक्टर

बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से लंबित प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने तातापानी महोत्सव 2022 की तैयारी, आरबीसी 6-4 के लंबित प्रकरणों, जिला खनिज न्यास के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों, जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा करते हुए लंबित आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनदर्शन में नौकरी से संबंधित आने वाले आवेदनों के निराकरण हेतु जिला रोजगार अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे बेरोजगारों को कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने तातापानी महोत्सव 2022 की समीक्षा करते हुए कार्यक्रम स्थल पर चल रहे निर्माण कार्यों के प्रगति की जानकारी लेते हुए 25 दिसम्बर तक आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन हेतु रूपरेखा तैयार करने हेतु टीम गठित करने को कहा। आरबीसी 6-4 के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जितने भी प्रकरण शेष है, उन्हें अगले समय-सीमा की बैठक तक निराकरण कर आर.टी.जी.एस. के माध्यम से संबंधितों के खाते में राशि हस्तांतरित करने को कहा।

कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए मिलर्स के पंजीयन एवं उनके द्वारा धान का उठाव तथा धान की मिलिंग कर एफसीआई व नान के गोदामों में जमा करने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से मिलिंग कार्य में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए राईस मिलरों पर सतत् निगरानी रखने को कहा। उन्होंने जारी डीओ के विरूद्ध धान के उठाव के संबंध में जानकारी ली तथा प्रतिदिन 1200 मेट्रिक टन धान का उठाव करने को कहा। खरीदी केन्द्रों में धान जाम न हो, इसके लिए उन्होंने संग्रहण केन्द्र विकासखण्ड राजपुर के ग्राम डकवा व विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम गम्हरिया में सभी आवश्यक व्यवस्था करने तथा शीघ्र धान संग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश जिला विपणन अधिकारी को दिये। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से जिन-जिन केन्द्रों में धान की खरीदी पिछले वर्ष की तुलना से अधिक हो रही है, ऐसे केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर जांच करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने छोटे कृषकों से शत्-प्रतिशत धान शीघ्र खरीदी करने को कहा।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर हेमलाल गायकवाड़ एवं आर.एन.पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!