बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं धान के बोनस की शेष राशि के भुगतान की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि मैदानी स्तर पर सत्यापन कर जल्द से जल्द किसानों को राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के तैयारियों की समीक्षा करते हुए पीपीएस सॉफ्टवेयर तथा मतदाता सूची के पुनरीक्षण, शौचालय रहित मतदान केंद्रों की जानकारी ली। उन्होंने पीपीएस सॉफ्टवेयर से संबंधित सत्यापन कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री एक्का ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, हाट-बाजार क्लिनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य एवं आयुष्मान कार्ड योजना के प्रगति, भू-अर्जन के संबंधित प्रकरण तथा मुआवजा राशि वितरण की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, सीजी पोर्टल, कलेक्टर जन चौपाल में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानवार गोबर खरीदी की मात्रा, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं भण्डारण तथा उठाव, भुगतान एवं स्वावलंबी गौठानों में संचालित मल्टीएक्टीविटी की जानकारी लेते हुए सक्रिय विक्रेताओं के प्रतिशत को बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जिले में समितिवार वर्मी कम्पोस्ट भण्डारण एवं वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन समितियों में वर्मी कम्पोस्ट का भण्डारण कम है वहां निरीक्षण कर अधिक से अधिक भण्डारण करायें। कलेक्टर ने एनएच-343 के भू-अर्जन प्रकरणों की अनुभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि मुआवजा राशि हेतु शेष किसान जिनका बैंक में खाता नहीं खुला है, उसके लिए जिला अग्रणी बैंक गांवों में शिविर लगाकर खाता खोलने का कार्य शीघ्र पूर्ण करें, ताकि मुआवजा राशि का वितरण हितग्राहियों को शीघ्र किया जा सके। इसी प्रकार कलेक्टर श्री एक्का ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी ली, तथा मलेरिया ,आई फ्लू के मरीजों की पहचान के साथ-साथ मौसमी बीमारियों का प्राथमिकता से उपचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए दवाओं के विक्रय तथा उपभोक्ताओं की संख्या की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए शिक्षक संलग्नीकरण तथा शिक्षकों के मूल पदस्थापना की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। इसके साथ ही कलेक्टर ने शिक्षकों की मूल शाला में पदस्थापना के दौरान जिले का कोई भी शाला एकल शिक्षकीय न रहे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु किये जा रहे प्रयासों तथा निरीक्षण कार्य की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं संकुल समन्वयकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र चुनचुना-पुंदाग में निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण कर निर्माण कार्य पुनः प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।


बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, रुचि शर्मा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!