सूरजपुर: कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास से एनीमिया, हिमोग्लोबिन, संबंधी प्रकरण, मलेरिया, डायरिया, टाइफाइड संबंधी प्रकरण की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया, मलेरिया के बेहतर जांच के लिए कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार प्रदान करने एवं हीमोग्लोबिन की जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिन महिलाओं के 7 ग्राम से कम हीमोग्लोबिन है उनकी सूची बनाकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने दवाई एवं कीट की उपलब्धता की जानकारी ली तथा दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग से गंभीर कुपोषित बच्चों की जानकारी ली एवं पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व बिहार पुर, प्रतापपुर, प्रेमनगर में कोवीड केयर सेंटर बनाया गया है उन्हें गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए संबंधित विभाग बेहतर समन्वय कर शत प्रतिशत हीमोग्लोबिन टेस्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने पहुंचविहीन क्षेत्र में निरंतर स्वास्थ्य कैंप लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री आरा ने विभिन्न विभागों के निर्माण कार्य चल रहे हैं उन्हें संबंधित विभाग को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के कार्य को किसानों की उपस्थिति में त्रुटि रहित करने निर्देशित किया तथा शेष बचे गिरदावरी के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य की प्रगति के लिए पंचायत सचिव एवं कृषि ग्रामीण विकास अधिकारी काफी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में हाथी प्रभावित क्षेत्र की जानकारी ली तथा क्रेडा विभाग को हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्ट लाइट लगाने निश्चित किया। उन्होंने सभी विभाग को वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य की जानकारी ली तथा लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण समय अवधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है उसे बेहतर करने के निर्देश दिए तथा सहयोग के लिए राजीव युवा मितान, एनसीसी एवं एनएसएस के छात्रों को जोड़ने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने असुरक्षित कुआं, बोर, डबरी तालाब का सर्वे कर खुले कुआं एवं बोर को कैप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के निर्देशानुसार आंगनबाड़ी केंद्र एवं पीडीएस दुकानों पर टोल फ्री नंबर लेखन करने के निर्देश दिए तथा बेहतर खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने निगरानी समिति गठित करने के निर्देश दिए तथा पहुंच वहीं पीडीएस दुकान केंद्र के लिए राशन पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने गुणवत्ता युक्त राशन वितरण करने कहा। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग से पशुओं के नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए दवाई एवं टीकाकरण किए जाने की जानकारी ली तथा पशुओं के टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र में नियमित निगरानी के निर्देश दिए ताकि बाहर से आने वाले पशुओं की जांच की जा सके।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत किए जा रहे पीएम किसान पोर्टल ई -केवाईसी प्रविष्टि की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवर्ती चराई के लिए बेसिक अधोसंरचना की जानकारी ली तथा शासन की मंशा अनुसार शीघ्रता से कार्य निर्माण कार्य पूर्ण कर गौठान में गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सुश्री आरा ने नगरी क्षेत्र में संचालित धनवंतरी योजना की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक धनवंतरी की दवाइयों की उपयोग हो इसके लिए सभी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को जरूरत की दवाइयों को धनवंतरी मेडिकल स्टोर से लेने आग्रह किया है। उन्होंने सी मार्ट अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित एवं उत्पादित सामग्रियों को भी अधिकारियों को घरेलू उपयोग के लिए खरीदी करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए गौठान में दोना पत्तल का प्रसंस्करण लगाने निर्देशित किया है । उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है।

कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना अंतर्गत नगरी क्षेत्र में किया गया है वृक्षारोपण को सुरक्षित रखने फेंसिंग संबंधी कार्य समय पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अध्ययनरत स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं। उनका जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम छात्रावास का निरीक्षण समय-समय पर निरीक्षण करने राजस्व अमला एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया तथा आश्रम छात्रावास के जो भवन जर्जर है उन्हें मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आत्मानंद स्कूल में प्रवेश एवं शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रियाओं की जानकारी ली तथा शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा जो अभी तक समय अवधि तक ज्वाइन नहीं किया है उनके स्थान पर प्रतीक्षा सूची से आवश्यक कार्रवाई कर भर्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएमएएफ एवं सीएसआर मद से लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव युवा मितान के गतिविधियों को नियमित करने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान ,जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डॉ प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, दीपिका नेताम, उत्तम रजक, डिप्टी कलेक्टर डॉ.वर्षा बंसल, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डीएसपी नंदनी ठाकुर एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!