बलरामपुर: कलेक्टर विजय दयाराम के. ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों, गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, उठाव एवं भुगतान की विकासखण्डवार जानकारी ली। उन्होंने जन शिकायतों के निराकरण एवं विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा सभी गौठानों में गोबर खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट के भुगतान की स्थिति की जानकारी लेते हुए लंबित भुगतान को शीघ्र करने को कहा, साथ ही गौठानों में मल्टीएक्टिविटी के तहत् विभिन्न गतिविधियों के संचालन के लिए स्व-सहायता समूहों को संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने उप संचालक पशु से गौ-मूत्र क्रय तथा गौ-मूत्र से निर्मित जीवामृत तथा ब्रम्हास्त्र की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विगत दो सप्ताह में दवाओं के विक्रय तथा दवा खरीदने वालों के संख्या में बढ़ोतरी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित सी-मार्ट में गुणवत्तायुक्त सामग्री रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये, तथा कृषि विभाग के अधिकारी से किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी, की जानकारी लेते हुए शत्-प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी करने को कहा। कलेक्टर ने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से नवीन तहसील कार्यालय रामचन्द्रपुर व सामरी के भवन निर्माण की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को दायरा पंजी संधारित करने को कहा, साथ ही सभी नवीन तहसील कार्यालयों में लोक सेवा केन्द्र खोलने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को दिये। कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मुल्य पर धान खरीदी के तहत् किसानों का पंजीयन तथा गिरदावरी सत्यापन के कार्य को त्रृटिरहित पूर्ण करने को कहा। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से नेटवर्क विहिन उचित मूल्य दुकानों की जानकारी लेते हुए सभी दुकानों को नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ने तथा राशन कार्डों में परिवार के मुखिया व अन्य सदस्यों के आधार से जोड़ने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत आंगनबाड़ी केन्द्र जो अप्रारंभ है उसे प्रारंभ करने तथा जो कार्य अपूर्ण है उसे पूर्ण करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने जिला स्तर पर स्थानांतरित हुए कर्मचारियों को जल्द भार मुक्त करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!