बलरामपुर: साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा की, साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, ई-समाधान में विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय-सीमा के भीतर उक्त प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी से उपभोक्ताओं के बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का निराकरण कलस्टर स्तर पर शिविर आयोजित कर करने को कहा।

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का उठाव करने कृषि, उद्यान एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिये, साथ ही उन्होंने उच्च न्यायालय के प्रकरणों में समय पर जवाब दावा प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर ने सी-मार्ट के द्वारा विक्रय किये जाने वाले उत्पादों एवं राशि की जानकारी लेते हुए सी-मार्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा शासकीय एवं निजी खरीददारी के संबंध में अलग-अलग जानकारी संबंधित अधिकारी को देने के निर्देशित किया। उन्होंने धान खरीदी हेतु उचित मूल्य दुकान व मिलर्स से बारदाने एकत्रित करने के लक्ष्य के विरूद्ध प्रगति की जानकारी ली, इसके साथ ही लक्ष्य के अनुरूप बारदाना एकत्रित करने को कहा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत स्वीकृत सड़क निर्माण के कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी से उपभोक्ताओं के बिजली बिल से संबंधित शिकायत का निराकरण करने हेतु कलस्टर स्तर पर शिविर आयोजित करने को कहा, इसके साथ ही जिला चिकित्सालय सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था बाधित न हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सामुदायिक वनाधिकार पत्र हेतु प्राप्त आवेदनों को अगले समय-सीमा की बैठक तक शत्-प्रतिशत निराकृत करने को कहा। कलेक्टर ने बलरामपुर व रामानुजगंज में नवीन नगरीय निकाय गठन एवं क्षेत्र विस्तार हेतु की जा रही कार्यवाही को एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा के अनुरूप बलरामपुर में उरांव समाज व राजपुर में यादव समाज के लिए सामुदायिक भवन निर्माण हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भूमि चयन कर आबंटन की कार्यवाही करने को कहा। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में निर्माणाधीन विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली, साथ ही उन्होंने उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी प्रभावित न हो इसके लिए चबूतरा निर्माण के कार्यों को रोकने के निर्देश दिये तथा जनवरी के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने तातापानी महोत्सव की तैयारी हेतु सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ऑप्स) शएम प्रशांत कतलम, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!