बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर विजय दयाराम के. की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए शेष बचे गौठानों के कार्य में प्रगति लाने तथा विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों को समय-सीमा पर निराकृत करने के निर्देश दिये।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा करते हुए गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा शेष बचे गौठानों के लिए स्थल चयन कर स्वीकृत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी गौठानों में गोबर खरीदी करने तथा वर्मी कम्पोस्ट टैंक में नियमित गोबर भराव सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट के भुगतान की स्थिति की जानकारी जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी से लेते हुए लंबित भुगतान को शीघ्र करने को कहा। उन्होंने समितिवार वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय की स्थिति की जानकारी लेते हुए वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक पशु से गौ-मूत्र क्रय तथा गौ-मूत्र से निर्मित जीवामृत तथा ब्रम्हास्त्र के विक्रय की जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विगत दो सप्ताह में दवाई के विक्रय तथा दवा खरीदने वालों के संख्या में बढ़ोतरी हुई है या नहीं इसकी जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से विकासखण्ड स्तर पर भी धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना की प्रगति की जानकारी ली तथा नगरीय क्षेत्र में जनसंख्या एवं भौगोलिक स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य कैम्प लगाने को कहा। उन्होंने सी-मार्ट से सत्तू का उठाव सभी पोषण पुनर्वास केन्द्र व छात्रावास आश्रम में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्रामीणों को जागरूक करते हुए ग्रामीणों को मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने को कहा। उन्होंने मनरेगा मद के विभिन्न निर्माण कार्य शौचालय निर्माण, अपूर्ण आंगनबाड़ी भवनों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाईन प्राप्त आवेदनों की सेवावार जानकारी लेते हुए सभी सेवाओं को ऑनलाईन एण्ट्री करना सुनिश्चित करने को कहा।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित सभी प्रकरणों की गहन समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। भू-अर्जन के प्रकरणों पर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि वितरित करना सुनिश्चित करने को कहा।

बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!