अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर ने बुधवार को उदयपुर के चैनपुर ग्राम का औचक दौरा किया। चैनपुर में 10 से ज्यादा व्यक्ति उल्टी दस्त से पीड़ित पाए गए हैं जिस पर एक्शन लेते हुए कलेक्टर के निर्देशानुसार ग्राम में निःशुल्क हेल्थ कैंप लगाया गया है और लोगों की जांच कर परामर्श एवं आवश्यकता अनुसार दवाइयां दी जा रही हैं। निरीक्षण के दौरान प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 15 मरीज पाए गए हैं जिनमें से 03 मरीज जिला चिकित्सालय, 05 मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर और 07 मरीज घर पर ही दवाइयां लेकर रिकवर कर रहे हैं। अब तक उल्टी एवं दस्त का कारण पूर्णतः स्पष्ट नहीं हो पाया है क्योंकि मरीजों द्वारा ताजा भोजन खाने एवं पीने हेतु बोरवेल के पानी का उपयोग करने की जानकारी दी गई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गांव में पानी के सैंपल लिए जा रहे हैं। टीम द्वारा 32 सार्वजनिक और निजी हैंडपंप स्त्रोतों के सैंपल लिए जा रहे हैं। 24 घंटे में इसका परिणाम प्राप्त हो सकेगा।

मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 13 अगस्त 2024 को उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम चैनपुर में मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों के उल्टी-दस्त से पीड़ित होने की सूचना दी गई। सूचना के आधार पर तत्काल विकासखण्ड रैपिड रिस्पॉन्स दल को सक्रिय किया गया जिसमें सहायक चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, ए.एन.एम एवं मितानिन समन्वयक शामिल हैं। पीड़ित पाए गए मरीजों का उपचार जारी है। सभी मरीज अलग-अलग घरों से हैं।
गांव में निःशुल्क हेल्थ कैंप जारी है और लोगों को स्वच्छता तथा मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए उपायों की जानकारी दी जा रही है। हेल्थ टीम द्वारा घर घर जाकर के सदस्यों की जानकारी ली जा रही है और पेट दर्द एवं कमजोरी की शिकायत होने पर दवाइयां भी दी जा रही है।

चैनपुर आंगनबाड़ी से बच्चे अनुपस्थित, सहायिका कार्यकर्ता को हटाने और माध्यमिक शाला से शिक्षक के अकारण अनुपस्थित रहने पर निलंबित करने की कार्यवाही करने के निर्देश

औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने चैनपुर स्थित आंगनबाड़ी का भी निरीक्षण किया जहां आंगनबाड़ी में बच्चों को अनुपस्थित देख नाराजगी जाहिर की ओर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को हटाए जाने की कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी तरह उन्होंने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला चैनपुर के निरीक्षण पर शिक्षक के बिना कारण के अनुपस्थित रहने पर तत्काल निलंबित किए जाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। प्राथमिक शाला में भी कलेक्टर ने बच्चों से मुलाकात की, इस दौरान कक्षा 5वीं की छात्रा अनुराधा राजवाड़े ने स्वतंत्रता दिवस के लिए सीखा “मेरा मुल्क मेरा देश” गीत गाकर सुनाया। कलेक्टर ने बच्ची की इस प्रतिभा पर प्रशंसा की और बच्चों को बेहतर पढ़ाई करने प्रेरित किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!