अंबिकापुर: राजीव गाँधी शा. स्नाकोत्तर महाविद्यालय द्वारा गठित कॉलेज कल्चर एंड क्रिएटिविटी फोरम का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर रिजवान उल्ला ने की। कर्यक्रम में मुख्य अतिथि तथा प्रशिक्षक के रूप में कलाकार अर्जिता सिन्हा उपस्थित रहीं। माँ सरस्वती के छाया चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

सर्वप्रथम फोरम की संयोजक डॉ. विजयलक्ष्मी शास्त्री ने इस फोरम का परिचय देते हुए कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थियों के भीतर छिपी विविध कलाओं को उभारने के लिए एक मंच प्रदान करना ही इस फोरम का उद्देश्य है। यह फोरम विभिन्न तरह की कलाओं तथा सर्जनात्मकता के बेहतर विकास के लिए कार्य करेगा। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर रिज़वान उल्ला ने कहा कि अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ विद्यार्थियों के भीतर छिपी प्रतिभाओं को उभारने के लिए हमारा महाविद्यालय प्रतिबद्ध है। सभी विद्यार्थी इस फोरम से सम्बंधित जानकारी उन विद्यार्थियों तक भी पहुचाएंगे जो यहाँ पर उपस्थित नहीं हैं जिससे सभी को इसका समुचित लाभ मिल सके।

भूगोल विभाग के प्राध्यापक डॉ. अनिल सिन्हा ने कहा कि इस फोरम के माध्यम से महाविद्यालय में सांस्कृतिक नव-जीवन की शुरुआत हो रही है। यह फोरम निश्चित रूप से विद्यार्थियों के भीतर सांस्कृतिक चेतना पैदा करने में सहायक होगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि तथा प्रशिक्षक श्रीमती अर्जिता सिन्हा ने एक खूबसूरत पेंटिंग बनाकर विद्यार्थियों को कला की बारीकियों से परिचित कराया। उनकी खूबसूरत पेंटिंग ने विद्यार्थियों सहित प्राध्यापकों का मन मोह लिया । उन्होंने आगे कहा कि जो भी विद्यार्थी इस तरह की कलाओं को सीखने के इच्छुक होंगे उन्हें वे समुचित प्रशिक्षण प्रदान करेंगी। ध्यातव्य हो की श्रीमती अर्जिता सिन्हा ने इस सम्बन्ध में महाविद्यालय के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया है जिसके अनुसार हर बैच में वे पांच चयनित छात्रों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेंगी। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों द्वारा कॉलेज कल्चर एंड क्रिएटिविटी फोरम का लोगो का भी जारी किया गया।

इस कार्यक्रम में संयोजक विभाग की अध्यक्ष डॉ. आभा जायसवाल, रसायन शास्त्र की विभागाध्यक्ष सरोज तिर्की सहित संजीव लकडा, डॉ. संगीता पाण्डेय, डॉ. उमेश कुमार पाण्डेय, राजीव कुमार, सुसन्ना लकड़ा, अनीसा लकड़ा, चेतन कुमार व बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की उत्साहपूर्ण सहभागिता रही। कार्यक्रम का सञ्चालन डॉ. कामिनी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन शशिकला सनमानी ने किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!