अम्बिकापुर: 02 अगस्त को विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में अर्हता तिथि 01 अक्टूबर हेतु मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जा रहा है। इस दिन मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन और विलोपित करने के द्वितीय चरण की शुरुआत हो गई है। इस अवसर पर जागरूक मतदाता के रूप में अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए राजमोहिनी ऑडिटोरियम भवन में स्वीप कार्यक्रम के दौरान जिले के समस्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने एक साथ फॉर्म 8 भरकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की शुरुआत की। उन्होंने इसके साथ ही समस्त जिले वासियों से अपील की है कि यदि किसी मतदाता का नाम छूट गया हो, संशोधन या विलोपित कराना हो, तो इसे अवश्य कराएं और लोकतंत्र के महा उत्सव चुनाव में मतदान अवश्य करें।

इस अवसर पर सरगुजा संभाग आयुक्त शिखा राजपूत तिवारी, आईजी अंकित गर्ग, सीसीएफ नवीद शुजाउदीन, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार, एसपी सुनील शर्मा, सीईओ जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी नूतन कुमार कंवर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, उप जिला निर्वाचन अधिकारी टेकचंद अग्रवाल, स्वीप आइकॉन संजय सुरीला सहित बड़ी संख्या में भावी व नवीन मतदाता के रूप में कॉलेज और स्कूली छात्र छात्राएं एवं स्वीप जागरूकता कार्यक्रम संबंधी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर सरगुजा संभागायुक्त शिखा ने स्वीप जागरूकता कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज के युवा ग्लोबल विलेज को समझते हैं और उसी तरह मतदान के प्रति भी बेहद जागरूक हैं। उन्होंने मतदान के अधिकार के इतिहास के साथ आगामी चुनाव में मतदान अवश्य करने की अपील की। आईजी श्री गर्ग और सीसीएफ श्री नवीद ने भी अपील की है कि मतदान हर व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण अधिकार है, इसका उपयोग जरूर करें और देश के विकास में सहभागी बने।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन सीधे युवाओं से संवाद किया और मतदान जागरूकता पर उनसे बात की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हर किसी का वोट समान है और हर वोट अमूल्य है। इसलिए जरूर वोट करें। अपने प्रदेश और अपने देश के भविष्य को संवारने के लिए लोकतंत्र के इस त्योहार में अवश्य भाग लें। उन्होंने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की जानकारी देते हुए युवाओं को जिम्मेदारी दी कि यदि आपके आसपास किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा हो तो उन्हें जानकारी दें और नाम जुड़वाएं। जिससे वे भी आगामी मतदान दिवस पर मतदान कर सकें। एसपी श्री शर्मा ने कहा कि आपका एक एक वोट देश को मजबूत बनाता है, इसलिए वोट जरूर करें।

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की शुरुआत के अवसर पर राजमोहिनी ऑडिटोरियम भवन में स्वीप विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का शानदार आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से वोट की ताकत और मतदान के महत्व के प्रति जागरूक करते हुए मतदान अवश्य करने की अपील की गई। साथ ही स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान हेतु शपथ दिलाई गई।

साइकिल रैली निकाल मतदाताओं को किया गया जागरूक, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान हेतु दिलायी गई शपथ
मतदाताओं को जागरूक करने अम्बिकापुर के मल्टीपरपज स्कूल में साइकिल रैली तथा वॉकथान का भी आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं, जूनियर एनसीसी, स्काउट-गाइड, रोवर-रेंजर व एनएसएस के छात्रों सहित आमजनों ने रैली में उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। आईजी सरगुजा श्री गर्ग ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक कुमार, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव सहित अधिकारी कर्मचारियों ने साइकिल रैली के जरिए मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया। मल्टीपरपज स्कूल से शुरू होकर यह रैली गांधी स्टेडियम में खत्म हुई।

इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन ने स्वीप गतिविधियों के तहत स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी को वचन दिलाई। कलेक्टर ने आगामी निर्वाचन में लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए लोकतांत्रिक मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा बनाए रखते हुए किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई।

उल्लेखनीय है कि द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 2 अगस्त से 31 अगस्त तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जायेगा। इन दावा आपत्तियों का 22 सितंबर तक निराकरण कर 4 अक्टूबर को अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। 12 एवं 13 अगस्त 2023 तथा दिनांक 19 एवं 20 अगस्त 2023 को विशेष अभियान द्वारा दावा आपत्ति प्राप्त किया जावेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!