सूरजपुर:  सरगुजा संभाग के कमिश्नर  जी. आर. चुरेन्द्र और डिप्टी कमिश्नर  आर. के. खूंटे  द्वारा सूरजपुर जिले के प्रतापपुर ब्लॉक में स्थित खड़गवाकला रीपा का निरीक्षण किया गया जिसमें रीपा में स्थापित मशीनों का उपयोग करते हुए कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए , कार्य प्रारंभ करने पश्चात निकले हुए उत्पाद को मार्केट में विक्रय कर लाभ कमाने का निर्देशित किया गया , जिससे की रीपा में कार्यरत महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और अपने जीवन का भरण पोषण अच्छे से कर सके।

रीपा में कार्यरत एसएचजी की महिलाओं को रीपा में स्थापित मशीनों में कार्य के साथ साथ गोठान अंतगर्त बाड़ी में कार्य कर के लाभ कमाने के निर्देश दिए गए ।तालाब  में मत्स्य पालन करने , बाडी में  साग सब्जी लगाने ,  इत्यादि सुझाव दिए गए ।

कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर  के  द्वारा रीपा में स्थित सभी मशीनों का निरीक्षण किया गया जैसे कि सर्व प्रथम एचडीपीई  बैग निर्माण मशीन का निरीक्षण किया गया जिसमें समूह के दीदियों को बल्क मात्रा में बोरी निर्माण कर शक्कर कारखाना में विक्रय करने, बाजार में विक्रय करने इत्यादि का निर्देश दिया गया ।बेकरी निर्माण इकाई* में  प्रतिदिन बेकरी,  ब्रेड बनाने के निर्देश दिए गए आलू चिप्स निर्माण इकाई में समूह के महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए अत्यधिक मात्रा में आलू चिप्स बनाने के निर्देश दिए गए और लोकल मार्केट के साथ साथ बाहरी दुकानों में मार्केट में विक्रय करने के निर्देश दिये।इसीप्रकार सुगंधित पौधों की संस्करण इकाई  का निरीक्षण कर अत्यधिक मात्रा में पौधे से सुगंधित तेल निकाल कर मार्केट में विक्रय करने हेतु निर्देशित किया गया ।

इन सभी के साथ साथ गौठान/रीपा परिषर में श्रम दान कर के साफ सफाई और फलदार पौधा रोपण करने हेतु निर्देशित किया गया । ऐसे पौधे लगाने के निर्देश दिया गया जिसमे कि जल्द ही फल लग सके और उसके विक्रय से समूह के महिलाओं को लाभ हो और आर्थिक स्थिति में सुधार हो। महिलाएं किसी पर आश्रित न रहे।

उक्त दिवस को निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी  कमलेश नंदिनी साहू, प्रतापपुर एस डी एम  ललिता भगत, जिले के रीपा नोडल  शशि सिन्हा , मनरेगा ए पी ओ  कृष्ण मोहन पाठक, प्रतापपुर ब्लॉक  के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  राधे श्याम मिर्झा,    कार्यक्रम अधिकारी प्रेम साय पैकरा ,  एसडीओ  आर ई एस  लवली सिंह,  एनआरएलएम बीपीएम अलका कुजूर, ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव सहित समूह की महिलाएं इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!